Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2000 Rupee Note Exchange: बैंक में बदलने जा रहे हैं 2,000 रुपये का नोट, इन बातों का रखें ध्यान

2000 Rupee Note Exchange 2000 रुपये के नोट को सर्कुलर से वापस करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आरबीआई ने मई में इसका ऐलान किया था। 2000 रुपये के नोट को एक्सचेंज या डिपॉजिट करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है। इस तारीख तक सभी को 2000 रुपये के नोट बैंकों में जमा कर देना चाहिए। RBI ने इसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sat, 09 Sep 2023 11:50 AM (IST)
Hero Image
बैंक में बदलने जा रहे हैं 2,000 रुपये का नोट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 19 मई 2023 को 2,000 रुपये के नोट को वापस सर्कुलर में लेने का ऐलान किया था। इस ऐलान के बाद लोगों को नोट एक्सचेंज करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 तय की गई थी। 30 सितंबर से पहले तक 2,000 रुपये का नोट वैध रुप से काम करेगा। आम जनता को 30 सितंबर 2023 तक बैंक में नोट एक्सचेंज या फिर डिपॉजिट कर देना चाहिए।

2,000 रुपये का नोट बैंक और आरबीआई के कार्यालय में जाकर बदलवा सकते हैं। नोट को एक्सचेंज करने का प्रोसेस अलग है। आरबीआई ने इसके लिए दशा निर्देश भी जारी किये हैं। बैंक इन्हीं दिशा-निर्देश का पालन करेंगे। ऐसे में अगर आप भी 2,000 रुपये के नोट एक्सचेंज करने जाते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सतर्क रहें

आप जब भी नोट एक्सचेंज करने के लिए बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस जाते हैं तो आपको अपना आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी दिखानी होती है। आपकोहमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आपके आईडी-प्रूफ की फोटोकॉपी का कोई भी गलत उपयोग ना करें। अगर कोई आपकी आईडी-प्रूफ का गलत इस्तेमाल करता है तो यह आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

आईडी-प्रूफ

आप हमेशा अपना वैध आईडी-प्रूफ ही शो करें। आप आधार कार्ड (Aadhaar Card), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), वोटर आईडी-कार्ड (Voter ID), पासपोर्ट (Passport), पैन कार्ड (Pan Card) और सरकार के जरिये जारी कोई और अन्य आईडी-प्रूफ को दिखा सकते हैं। आपको हमेशा फोटोकॉपी ही देनी चाहिए। आप ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स अपने पास रखें।

रिसीप्ट

आप जब भी बैंक में जाकर नोट को एक्सचेंज करते हैं तो आपको हमेशा बैंक से रिसीप्ट लेना चाहिए। भविष्य में यह आपके लिए काम आ सकता है।

नोट एक्सचेंज करने की लिमिट

केंद्रीय बैंक ने नोट एक्सचेंज करने की एक लिमिट तय की है। आपको उसी लिमिट के अनुसार ही नोट को एक्सचेंज करना चाहिए। आईबीआई ने इसके लिए एक दिशा-निर्देश जारी किया है। इस निर्देश के अनुसार अगर कोई व्यक्ति 50,000 रुपये से ज्यादा पैसे डिपॉजुट करते हैं तो उनको पैन कार्ड की डिटेल्स शो करनी होगी।

बैंक में जाकर 2,000 रुपये के नोट को कैसे बदलें

  • आपको सबसे पहले अपने नजदीक के बैंक शाखा पर जाना है।
  • बैंक में जाकर आपको नोट एक्सचेंज करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा।
  • इसके बाद आप उस फॉर्म के साथ 2,000 रुपये के नोट को बैंक के एक्सचेंज काउंटर में जमा करना होगा।

कितने नोट एक्सचेंज हुए

आरबीआई ने 1 सिंतबर 2023 को एक प्रेस रिलीज जारी किया। इस प्रेस रिलीज के अनुसार 31 अगस्त 2023 तक 2,000 रुपये के नोट का कुल मूल्य 3.32 लाख करोड़ रुपये सर्कुलर में वापस आ गया है। इसका मतलब है कि अब तक 93 फीसदी नोट सर्कुलर में वापस आ गए हैं।