Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rule Change: आज से इन नियमों में होने जा रहा बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या होगा असर

New Rule From November 1 नवंबर से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। ऐसे में आपको किसी भी नुकसान से बचने के लिए इन नियमों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। इसमें केवाईसी एलपीजी सिलेंडर का दाम ट्रेनों का समय और सब्सिडी नियम शामिल हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Tue, 01 Nov 2022 09:36 AM (IST)
Hero Image
Rule changes from 1 November 2022 Insurance KYC, New Train Time Table, Electricity Subsidy in Delhi

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। New Rule From November: 1 नवंबर में देश में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर होने जा रहा है। ऐसे में आपको इन बदलावों के बारे में जानकारी होना जरूरी है, जिससे आप समय रहते अपने कार्यों को पूरा कर सकते हैं और किसी भी तरह की समस्या से बच सकते हैं।

इन नियमों में इंश्योरेंस की केवाईसी, एलपीजी सिलेंडर के दाम, ट्रेनों का समय और सब्सिडी से जुड़े नियम शामिल हैं। आइए जानते हैं 1 नवंबर से होने वाले बदलावों के बारे में...

एलपीजी सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को सरकार की ओर से एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी किए जाते हैं। ये बदलाव हर महीने गैस की कीमतों में समीक्षा के बाद किए जाते हैं। ऐसे में एलपीजी गैस की कीमत में हर महीने की शुरुआत में कमी होने या फिर बढ़ोतरी होने की संभावना रहती है।

इंडियन ऑयल द्वारा मंगलवार 1 नवंबर को एलपीजी के नए रेट जारी किए गए हैं। इसके मुताबिक आज से दिल्ली में इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 115.5 रुपये, कोलकाता में 113 रुपये, मुंबई में 115.5 रुपये और चेन्नई में 116.5 रुपये की कटौती की गई है। घरेलू सिलेंडर की कीमतों में 6 जुलाई 2022 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है।

केवाईसी के नियम

मौजूदा समय में नॉन लाइफ इंश्योरेंस खरीदते समय केवाईसी कराना अनिवार्य नहीं है, लेकिन 1 नवंबर से भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) इसे अनिवार्य कर सकता है। इसके बाद नए और पुराने दोनों बीमाधारकों के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य होगा।

ट्रेनों का समय

रिपोर्ट्स के अनुसार, 1 नवंबर से देश में ट्रेनों के टाइम टेबल को बदल सकता है। ट्रेनों के समय में बदलाव होने के कारण उन यात्रियों को मुश्किल का सामना करना पड़ेगा, जिन्होंने 1 नवंबर और उसके बाद की टिकट पहले ही बुक करा रखी हैं। ऐसे में ट्रेनों में यात्रा करने पहले आपको ट्रेन टाइमिंग को पता कर लेना चाहिए।

दिल्ली में बिजली पर सब्सिडी

देश की राजधानी दिल्ली के सभी लोगों को 1 नवंबर 2022 से सब्सिडी मिलनी बंद हो जाएगी। केवल उन्हीं लोगों को दिल्ली सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी, जिन्होंने 31 अक्टूबर तक बिजली सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

ये भी पढ़ें-

ग्रीन एनर्जी से लेकर ट्रांसपोर्ट सेक्टर तक Adani Group करेगा 150 बिलियन डॉलर का निवेश

पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटलमेंट तक, Bima Sugam पर मिलेंगी सभी सुविधाएं, IRDAI के चेयरमैन ने दी जानकारी