Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rule Change: अक्टूबर में LPG Cylinder के साथ बदल जाएंगे पैसे से जुड़े कई नियम, आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर

Rule Change अक्टूबर का महीना शुरू होने वाला है। इस महीने कई फाइनेंशियल कामों की डेडलाइन है। हर महीने की पहली तारीख को कई वित्तीय नियम बदल जाते हैं। अक्टूबर में भी ठीक ऐसा ही होगा। 1 अक्टूबर से एलपीजी सिलेंडर के दाम के साथ पीपीएप और सुकन्या योजना के नियमों में बदलाव होगा। इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 28 Sep 2024 09:49 AM (IST)
Hero Image
Rule Change From 1st Octobe: बदल जाएंगे ये वित्तीय नियम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सितंबर का महीना खत्म होने वाला है और जल्द ही अक्टूबर का महीना शुरू हो जाएगा। महीने के पहले दिन से कई वित्तीय नियमों में बदलाव हो जाएगा। इन नियमों का सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। हम आपको बताएंगे कि अक्टूबर के महीने से कौन- से फाइनेंशियल रूल्स बदलने वाला है।

गैस सिलेंडर

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव होता है। तेल कंपनियां घरेलू सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम अपडेट करते हैं। सितंबर में तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर (Commercial Cylinder) के दामों में इजाफा किया था।

शेयर बायबैक

बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने शेयर बाजार के क्रेडिट नियमों में बदलाव किया है। यह बदलाव 1 अक्तूबर 2024 से लागू होगा। नए नियमों के अनुसार अब डीमैट अकाउंट (Demat Account) में शेयर 2 दिन में क्रेडिट हो जाएगा। वहीं, रिकॉर्ड डेट के दो दिनों के भीतर ही निवेशकों को बोनस शेयर (Bonus Share) मिल जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना

अगर आपकी बेटी के नाम से सुकन्या अकाउंट (Sukanya Account) है तो बता दें कि 1 अक्टूबर 2024 से इसके नियम बदल गए। अगर दादा-दादी या फिर कोई दूसरा व्यक्ति ने सुकन्या अकाउंट ओपन किया है तो अकाउंट को माता-पिता या अभिभावक के नाम पर ट्रांसफर करना होगा। अगर सुकन्या अकाउंट को ट्रांसफर नहीं करते हैं तो अकाउंट फ्रीज हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : जोमैटो की को-फाउंडर आकृति चोपड़ा का 13 साल बाद इस्तीफा, क्या कुछ गड़बड़ है?

पीपीएफ के नियमों में बदलाव

केंद्र सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार अब एक से ज्यादा पीएफ अकाउंट रखने पर एक्शन लिया जाएगा। वहीं, पोस्ट ऑफिस की सेविंग अकाउंट (Post Office Saving Account) पर 18 साल से कम उम्र के खाताधारक को ब्याज नहीं मिलेगा। जब उनकी आयु 18 साल की हो जाएगी तो उसके बाद ब्याज क्रेडिट होगा।

ये भी पढ़े: Petrol Diesel Price Today: शनिवार के जारी हो गए पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स, टंकी फुल कराने से पहले चेक करें दाम