Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rules change from 1 April 2024: Fastag से लेकर टैक्स, NPS तक 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए डिटेल

Rules Change 1 अप्रैल 2024 से नया कारोबारी साल शुरू हो जाएगा। नया कारोबारी साल के साथ नए महीने की शुरुआत में पैसों से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। बता दें कि 1 अप्रैल से फास्टैग (Fastag) नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) टैक्स (Tax) एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। चलिए जानते हैं कि अप्रैल में कौन-से वित्तीय नियम बदलने वाले हैं।    

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 27 Mar 2024 09:35 AM (IST)
Hero Image
1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Rules change from 1 April 2024: 1 अप्रैल 2024 से नया कारोबारी साल शुरू हो जाएगा। नए कारोबारी साल और 2024 का चौथा महीना शुरू होने के साथ ही कई वित्तीय नियमों में बदलाव भी होंगे।

बता दें कि हर महीने की शुरुआत में कई वित्तीय नियम बदल जाते हैं। इन फाइनेंशियल रूल्स का सीधा असर आम जनता पर पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि अप्रैल 2024 से कौन-से फाइनेंशियल नियमों में बदलाव हो रहा है।

फास्टैग केवाईसी है अनिवार्य

1 अप्रैल 2024 से फास्टैग (Fastag) से जुड़े नियमों में बदलाव हो रहा है। अगर आप 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी (Fastag KYC) को अपडेट नहीं करवाते हैं तो अगले महीने से आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

दरअसल, बिना केवाईसी वाले फास्टैग को बैंक डीएक्टिव कर देगी। इसका मतलब है कि अगर फास्टैग में बैलेंस है तब भी उसके जरिये भुगतान नहीं होगा। NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

पैन-आधार लिंक

पैन कार्ड (Pan Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है।  पैन को आधार से लिंक (Pan-Aadhaar Link) करने की डेडलाइन 31 मार्च 2024 है। अगर पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया तो पैन नंबर (Pan Number) रद्द हो जाएगा।

यानी कि पैन का इस्तेमाल दस्तावेज के तौर पर नहीं किया जाएगा। 1 अप्रैल के बाद पैन को आधार से लिंक करने के लिए यूजर को 1,000 रुपये की पेनल्टी का भुगतान करना होगा। पेनल्टी से बचने के लिए यूजर को 31 मार्च 2024 तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करवा लेना चाहिए।  

EPFO का नया नियम

1 अप्रैल 2024 से ईपीएफओ (EPFO) के नियमों में भी बदलाव होने वाला है। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अगले महीने से नया नियम लागू करने वाले हैं। इस नियम के अनुसार अब नौकरी चेंज करने के बाद पीएफ अकाउंट ऑटो मोड में ट्रांसफर हो जाएगा।

इसका मतलब है कि अब अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए यूजर को रिक्वेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी। इस नियम के लागू होने के बाद यूजर की परेशानी एक हद तक कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- PPF, NPS और सुकन्या समृद्धि योजना के निवेशक 31 मार्च तक जरूर निपटा लें काम, नहीं मिलेगा दोबारा मौका

एसबीआई क्रेडिट कार्ड

जिन यूजर के पास एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) है उनको बता दें कि 1 अप्रैल 2024 से क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के नियमों में बदलाव होने वाला है।

अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड के जरिये रेंट पेमेंट करते हैं तो बता दें कि 1 अप्रैल से रेंट पेमेंट पर आपको कोई रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं दिया जाएगा। कुछ क्रेडिट कार्ड पर यह नियम 1 अप्रैल से मान्य हो जाएगा तो वहीं कुछ पर 15 अप्रैल 2024 के बाद से लागू होगा।

एलपीजी गैस प्राइस

हर महीने की पहली तारीख को देशभर में एलपीजी सिलेंडर प्राइस (LPG Cylinder Price) को अपडेट किया जाता है। 1 अप्रैल 2024 को भी एलपीजी की कीमतों को अपडेट किया जाएगा।

हालांकि लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के बीच इनकी कीमतों में बदलाव होने की संभावना काफी कम है।

न्यू टैक्स रिजीम

अगर टैक्सपेयर ने अभी तक टैक्स रिजीम (Tax Regime) का सेलेक्शन नहीं किया है तो उनके पास कुछ दिन का ही समय बचा है। दरअसल, 1 अप्रैल 2024 से नई कर व्यवस्था (New Tax Regime) डिफ़ॉल्ट टैक्स रिजीम बन जाएगी।

यानी कि करदाता को ऑटोमैटिक तौर पर नई कर व्यवस्था के नियमों के अनुसार ही टैक्स का भुगतान करना होगा।    

यह भी पढ़ें- Flexi Loan, ओवरड्राफ्ट और पर्सनल लोन में क्या अंतर है? कौन-सा ऑप्शन है आपके लिए बेस्ट