Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dollar Vs Rupee: ऑल टाइम लो से उबरा रुपया, 25 पैसे की तेजी के साथ शुरू हुआ कारोबार

Dollar Vs Rupee आज डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। सोमवार को रुपया लाइफ टाइम लो पर पहुंच गया था। फॉरेक्स ट्रेडर्स का कहना है कि ग्लोबल मार्केट से मिले अच्छे संकेतों ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद किया है। भारतीय शेयर बाजार भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 06 Aug 2024 10:58 AM (IST)
Hero Image
Dollar Vs Rupee: शेयर मार्केट के साथ रुपये में भी तेजी

पीटीआई, नई दिल्ली। आज डॉलर के मुकाबले रुपया बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। सोमवार को रुपया ऑल-टाइम लो पर पहुंच गया था। रुपये ने बीते सत्र में आई भारी गिरावट को रिकवर कर लिया है। 

भारतीय करेंसी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 25 पैसे बढ़कर 83.84 पर खुला। यह शेयर बाजार में उछाल को दर्शाता है। हालांकि, अभी भी विदेशी बैंकों की आक्रामक डॉलर बोलियों ने रुपया पर दबाव डाला है।

फॉरेक्स ट्रेडर्स ने कहा कि वैश्विक बाजारों में जोखिम से बचने मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने और विदेशी निवेशकों द्वारा निकासी से निवेशकों की भावनाओं को और नुकसान हुआ है।

25 पैसे चढ़ा रुपया

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.92 पर खुली और फिर 83.84 के शुरुआती उच्च स्तर को छू गई। यह अमेरिकी मुद्रा यानी डॉलर के मुकाबले 84.09 के अपने सर्वकालिक निचले स्तर से 25 पैसे की बढ़त दर्ज करती है। सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे टूटकर अब तक के सबसे निचले स्तर 84.09 पर बंद हुआ।

अच्छे और बुरे समय में रुपया बिक रहा है, जो अमेरिकी डॉलर की मांग को दर्शाता है क्योंकि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक उच्च मूल्यांकन चिंताओं के कारण भारतीय इक्विटी बाजार से बाहर निकल रहे हैं।

अनिल कुमार भंसाली ट्रेजरी प्रमुख और कार्यकारी निदेशक फिनरेक्स ट्रेजरी एडवाइजर्स एलएलपी

डॉलर इंडेक्स का हाल

डॉलर इंडेक्स 0.16 प्रतिशत बढ़कर 102.85 अंक पर पहुंच गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 77.15 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। यह अमेरिकी मंदी की आशंकाओं की वजह से प्रभावित हो सकती है। अगर क्रूड ऑयल की कीमतों में कोई बदलाव होता है तो इसका असर दुनिया के सबसे बड़े तेल उपभोक्ता पर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: Stock Market: रिकवरी मोड में निक्केई 225, जापान के साथ भारत और दूसरे एशियाई बाजारों में भी तेजी

शेयर मार्केट में तेजी

शेयर बाजार के दोनों सूचकांक बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। बीएसई सेंसेक्स 903.63 अंक या 1.15 प्रतिशत बढ़कर 79,663.03 अंक पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 270.50 अंक या 1.12 प्रतिशत बढ़कर 24,326.10 अंक पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) सोमवार को 10,073.75 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

यह भी पढ़ें: Reliance AGM: 29 अगस्त को होगी 47वीं आम सालाना बैठक, मुकेश अंबानी करेंगे शेयरहोल्डर्स को संबोधित