Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dollar vs Rupee: अपने ऑल टाइम लो से उबरा रुपया, आज 10 पैसे चढ़कर हुआ बंद; जानिए रुपये का ताजा भाव

मंगलवार 21 नवंबर को रुपया अपने सर्वकालिक निचले स्तर से उबरकर डॉलर के मुकाबले 10 पैसे चढ़कर बंद हुआ। विदेशी बाजारों में डॉलर के कमजोर होने और भारतीय शेयर बाजार में तेजी के कारण डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे की बढ़त के साथ 83.28 पर बंद हुआ। आज डॉलर इंडेक्स भी मजबूत होकर बंद हुआ। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 21 Nov 2023 10:45 PM (IST)
Hero Image
आज डॉलर के मुकाबले रुपया डॉलर के मुकाबले 10 पैसे बढ़कर 83.28 पर बंद हुआ।

पीटीआई, नई दिल्ली। आखिरकार मंगलवार 21 नवंबर को रुपया अपने सर्वकालिक निचले स्तर से उबरा और डॉलर के मुकाबले 10 पैसे चढ़कर बंद हुआ। विदेशी बाजार में डॉलर की कमजोरी और भारतीय शेयर बाजार में तेजी के कारण आज डॉलर के मुकाबले रुपया डॉलर के मुकाबले 10 पैसे बढ़कर 83.28 पर बंद हुआ।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों के मुताबिक डॉलर की मांग और विदेशी फंड की निरंतर निकासी के कारण निवेशकों की भावनाओं पर असर पड़ा, जिससे रुपये में एक सीमित दायरे में कारोबार हुआ।

आज किस स्तर पर खुला था रुपया

इंटरबैंक फॉरेंन एक्सचेंज पर आज रुपया 83.33 पर खुला और अंत में डॉलर के मुकाबले 83.28 पर बंद हुआ, जो पिछले बंद से 10 पैसे की बढ़त को दर्शाता है।

आज दिन के दौरान, रुपया सीमित दायरे में कारोबार किया। इंट्रा-डे कारोबार में रुपया 83.28 के उच्चतम स्तर और 83.37 के निचले स्तर पर पहुंच गया।

कल ऑल टाइम लो पर बंद हुआ था रुपया

आपको बता दें कि कल यानी सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे टूटकर अब तक के सबसे निचले स्तर 83.38 पर बंद हुआ था।

पीटीआई को शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के रिसर्च एनालिस्ट अनुज चौधरी के मुताबिक,

कमजोर अमेरिकी डॉलर और सकारात्मक एशियाई बाजारों के कारण रुपये में आज तेजी आई। हालांकि, एफआईआई के आउटफ्लो ने तेज बढ़त को सीमित कर दिया। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा अपनी आगामी फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक में दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं करने की बढ़ती उम्मीदों के बीच डॉलर में गिरावट आई और यह ढाई महीने के निचले स्तर पर आ गया।

मजबूत हुआ डॉलर इंडेक्स

दुनिया की छह अन्य करेंसी की ताकत का अनुमान लगाने वाला डॉलर इंडेक्स आज 0.06 प्रतिशत कम होकर 103.37 पर कारोबार कर रहा था। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.79 प्रतिशत गिरकर 81.67 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतीन त्रिवेदी ने कहा,

डॉलर इंडेक्स की कमजोरी ने हाल के दिनों में रुपये को 83.40 से नीचे गिरने से रोकने में सहायक भूमिका निभाई। पिछले पांच सत्रों में, रुपये ने 82.93 के अपने उच्च स्तर से लगभग 0.40 रुपये की गिरावट का अनुभव किया है।