Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

S&P India Manufacturing PMI: भारत के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का दमदार प्रर्दशन, दिसंबर में 57.8 रहा पीएमआई

SP India Manufacturing PMI एसएंडपी ग्लोबल के सर्वे के मुताबिक भारत का मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर मजबूत बनी हुई है और पीएमआई लगातार 50 से अधिक बना हुआ है। इसके साथ देश में व्यापार का माहौल भी बेहतर बना हुआ है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 02 Jan 2023 01:18 PM (IST)
Hero Image
S&P India Manufacturing PMI December 2022 (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का पीएमआई दिसंबर में 13 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। यह देश के  मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ताकत को दर्शाता है और इसे सहारा नए व्यापार के बढ़ने और मजबूत मांग से मिल रहा है। बता दें, भारतीय अर्थव्यवस्था कोरोना के बाद तेजी से उभर रही है। अर्थव्यवस्था के लगभग सभी सेक्टरों में विकास हो रहा है।

एसएंडपी ग्लोबल इंडिया के मैन्युफैक्चरिंग परचेसिंग इंडेक्स (PMI) सर्वे के मुताबिक, दिसंबर में पीएमआई 57.8 अंक रहा है, जो कि नवंबर में 55.7 अंक था। इसके साथ सर्वे में कहा गया कि पिछले दो सालों में भारत में व्यापार करने का माहौल काफी बेहतर हुआ है।

लगातार 18 महीनों से तेजी जारी

सर्वे में बताया गया कि ये लगातार 18वां महीना है, जब पीएमआई 50 से अधिक रहा है। 50 से ऊपर पीएमआई काफी अच्छा माना जाता है और पीएमआई में हो रही बढ़त को दर्शाता है।

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस में इकोनॉमिक्स एसोसिएट डायरेक्टर पोलियाना डी लीमा ने कहा, "2022 में भारतीय मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ने बढ़ने के साथ एक मजबूत प्रदर्शन बनाए रखा और नवंबर 2021 के बाद से उत्पादन में सबसे अच्छा विस्तार देखा गया है। सप्लाई चैन बेहतर होने से भी मैन्युफैक्चरिंग को सहारा मिला है। "

रिपोर्ट में बताया गया है कि निर्यात के मोर्चे पर बीते पांच महीनों में नए ऑर्डर सबसे धीमी गति से बढ़े हैं, क्योंकि कई कंपनियां प्रमुख निर्यात बाजारों से नए काम को प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

कैसे तैयार होता है PMI Data?

एसएंडपी ग्लोबल की ओर से तैयार किया जाने वाला पीएमआई डेटा 400 उत्पादकों से प्राप्त डाटा के आधार पर तैयार किया जाता है। इसके लिए एक पैनल बनाया जाता है, जिसमें हर सेक्टर की कंपनी को शामिल जाता है।

ये भी पढ़ें-

Demonetisation के बाद इस तरह बदला Indian Currency का स्वरूप, 200 और 2000 नए नोट के साथ दिखी संस्कृति की छाप

2022 के आखिरी हफ्ते में 1000 अंक चढ़ा सेंसेक्स, टॉप 10 में से आठ कंपनियों को हुआ 1.35 लाख करोड़ का फायदा