Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sahara India Refund Portal से निवेश राशि निकालना है आसान, जानिए क्या है प्रोसेस

Sahara Refund सहारा इंडिया के चीफ Subrata Roy की मृत्यु के बाद निवेशकों के मन में उनके पैसों को लेकर कई सवाल आ गए हैं। दरअसल इस साल जुलाई में सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल शुरू हुआ। इस पोर्टल में आवेदन के बाद आसानी से निवेशकों को उनकी निवेश राशि वापस मिल जाती है। आइए जानते हैं कि सहारा रिफंड पोर्टल में कैसे आवेदन करें।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 16 Nov 2023 09:42 AM (IST)
Hero Image
Sahara India Refund Portal से निवेश राशि निकालना है आसान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सहारा ग्रुप (Sahara Group) के संस्थापक सुब्रत रॉय (Subrata Roy) का मंगलवार रात को निधन हो गया था। इसके बाद एक बार फिर से सहारा ग्रुप के निवेशकों के अटके पैसे चर्चा में आ गए हैं। निवेशकों के मन में उनके अटके पैसे को लेकर सवाल आ रहा हैं कि क्या अब भी उन्हें उनके पैसे वापस मिलेंगे या नहीं। ऐसे में आपको बता दें कि अभी भी घबराने की बात नहीं है।

निवेशक अपनी निवेश राशि के लिए सहारा रिफंड पोर्टल (Sahara Refund Portal) में आवेदन दे सकते हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस साल जुलाई में सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया था। आज हम आपको इस पोर्टल पर निवेश करने के तरीकों के बारे में बताएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने सहारा इंडिया (Sahara India) को आदेश दिया है कि वह निवेशक को ब्याज सहित उनकी निवेश राशि वापस करें।

यह भी पढ़ें- Jeevan Pramaan Patra जमा करने के लिए बचे हैं बस 15 दिन, घर बैठे पोस्ट के जरिए ऐसे करें सबमिट

कौन कर सकता है अप्लाई

इस पोर्टल पर सहारा इंडिया के सभी निवेशक अप्लाई कर सकते हैं। लगभग 1 करोड़ से ज्यादा निवेशक ने सहारा इंडिया में 10,000 रुपये से ज्यादा का निवेश किया है। अगर आपने भी सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, सहारायान यूनिवर्सल मल्टीपर्पस सोसायटी लिमिटेज, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्स कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड में निवेश किया है तो आप आसानी से इस पोर्टल पर अप्लाई कर सकते हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

यह डॉक्यूमेंट है जरूरी

सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन देने के लिए निवेशक के पास मेंबरशिप नंबर, अकाउंट नंबर, आधार से जुड़ा मोबाइल फोन नंबर, डिपॉजिट सर्टिफिकेट और पैन कार्ड अनिवार्य है। आपको आवेदन करने से पहले इन डॉक्यूमेंट्स को जुटाना होगा और उसके बाद आवेदन करना होगा। कई निवेशकों ने इस पोर्टल पर आवेदन कर दिया है वहीं, कई निवेशकों ने अभी तक इस पोर्टल पर आवेदन नहीं दिया है।

कैसे करें अप्लाई

  • आपको सबसे पहले सहारा रिफंड पोर्टल (//mocrefund.crcs.gov.in/) पर जाना है।
  • इसके बाद आपको वहां अपनी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • आपको 12 डिजिट के मेंबरशिप नंबर और आधार कार्ड पर शो हो रहे अंत के 4 डिजिट को दर्ज करना होगा।
  • अब आप आधार से लिंक मोबाइल नंबर को भरें
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, आपको ओटीपी दर्ज होगा।
  • क्लेम फॉर्म को भरने के लिए आपको अपनी फोटो लगानी होगी और पैन कार्ड को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको फॉर्म सबमिट करना होगा।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको बैंक अकाउंट में 45 दिन में पैसे वापस आ जाएंगे। इसकी जानकारी आपको मैसेज के जरिये मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें-  SBI vs HDFC: फिक्स्ड डिपॉजिट पर कौन सा बैंक दे रहा ज्यादा ब्याज, यहां चेक करें लेटेस्ट रेट