Move to Jagran APP

Microsoft के CEO Satya Nadella को मिला 63 फीसदी का Salary Hike, अब इतने का करोड़ का सैलरी पैकेज

Microsoft के CEO Satya Nadella भारतीय मूल के हैं। हाल ही में इनकी सैलरी में शानदार इजाफा हुआ है। इस इजाफा के बाद अब इनका सैलरी पैकेज में करोड़ों में हो गया है। बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में आई शानदार तेजी और बाजार में मजबूत स्थिति के कारण सत्या नडेला की सैलरी में बढ़ोतरी हुई। पढें पूरी खबर..

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 25 Oct 2024 02:01 PM (IST)
Hero Image
Satya Nadella की सैलरी में 63 फीसदी का इजाफा
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। जहां एक तरफ कई आईटी कंपनियां छंटनी (IT Layoff) कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ Microsoft के CEO Satya Nadella के लिए खुशखबरी आई है। हाल ही में उनकी सैलरी हाइक हुई, जिसके बाद उनके सैलरी पैकेज (Satya Nadella Salary Package) का चर्चा हो रही है।

कितनी बढ़ी सैलरी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल सत्या नडेला की सैलरी में 63 फीसदी की हाइक हुई है। इस हाइक के बाद उनका पैकेज काफी बड़ा हो गया है। अब उनकी सैलरी 79.1 मिलियन डॉलर (करीब 665 करोड़ रुपये) हो गई है। नडेला की सैलरी में हुए इतने जबरदस्त इजाफा की वजह माइक्रोसॉफ्ट के शेयर (Microsoft Share) है। जी हां, पिछले कुछ समय से आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के स्टॉक में तेजी देखने को मिली है। इस तेजी के बाद स्टॉक अवॉर्ड के तहत इनकी सैलरी में वृ्द्धि की गई।

यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा है कि माइक्रोसॉफ्ट के बिजनेस ग्रोथ को बढ़ाने में सत्या नडेला का अहम योगदान है। हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एडवांसमेंट और OpenAI में निवेश किया। इसके बाद कंपनी की स्थिति बाजार में काफी मजबूत रही। इसके बाद नडेला की स्टॉक-बेस्ड इनकम में भी इजाफा हुआ।

यह भी पढ़ें: Gold Jewellery खरीदने से पहले जानें कैसे तय होती है कीमत, ज्वैलर्स कौन-से कैलकुलेशन का करते हैं इस्तेमाल

AI से हुआ सबसे ज्यादा फायदा

माइक्रोसॉफ्ट के शेयर की परफॉर्मेंस की बात करें तो पिछले एक साल में इसके शेयर 31.2 फीसदी तक बढ़े हैं। स्टॉक में आई इस तेजी का श्रेय एआई को जाता है। कंपनी जेनेरेटिव AI की ओर कदम बढ़ा रहा है, जिससे कंपनी को फायदा हो रहा है।

सैलरी में इजाफा होने के बावजूद नडेला ने कैश सैलरी को कम करने की रिक्वेस्ट की है। उन्होंने साइबर सिक्योरिटी इश्यू के कारण यह रिक्वेस्ट किया है।

यह भी पढ़ें: Ratan Tata ने अपनी वसीयत में पेटडॉग का भी रखा ध्यान, जानिए अब कौन करेगा Tito की देखभाल

कितनी है एक दिन की इनकम

सत्या नडेला का सैलरी पैकेज 79.1 मिलियन डॉलर (करीब 6,65,03,05,740 रुपये) है। ऐसे में अगर उनकी एक दिन की सैलरी लगभग 18220015 रुपये (लगभग 1.8 करोड़ रुपये) है।