Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश के 7 प्रमुख शहरों में बढ़ी अपार्टमेंट्स की बिक्री, प्रॉपर्टी कंसल्टेंट JLL India ने जारी किए आंकड़े

JLL India ने कहा है कि देश के प्रमुख शहरों में अपार्टमेंट की बिक्री 21 प्रतिशत बढ़कर 196227 यूनिट हो गई है। पिछले साल की समान अवधि में 161575 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस साल जनवरी-सितंबर की अवधि में अपार्टमेंट की बिक्री पहले ही 2022 की वार्षिक बिक्री का 91 प्रतिशत तक पहुंच गई है। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 16 Oct 2023 09:42 PM (IST)
Hero Image
देश के 7 प्रमुख शहरों में अपार्टमेंट्स की बिक्री बढ़ी है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। प्रॉपर्टी कंसल्टेंट JLL India के अनुसार, बेहतर मांग के कारण जनवरी-सितंबर की अवधि के दौरान सात प्रमुख शहरों में अपार्टमेंट की बिक्री में सालाना स्तर पर बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जेएलएल इंडिया ने कहा है कि इस साल जनवरी-सितंबर की अवधि में अपार्टमेंट की बिक्री पहले ही 2022 की वार्षिक बिक्री का 91 प्रतिशत तक पहुंच गई है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

शहरों में अपार्टमेंट की बढ़ी बिक्री

JLL India ने कहा है कि देश के प्रमुख शहरों में अपार्टमेंट की बिक्री 21 प्रतिशत बढ़कर 1,96,227 यूनिट हो गई है। पिछले साल की समान अवधि में 1,61,575 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस साल जनवरी-सितंबर की अवधि में अपार्टमेंट की बिक्री पहले ही 2022 की वार्षिक बिक्री का 91 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

जेएलएल इंडिया ने सोमवार को एक बयान में कहा,

त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ, आगामी तिमाही में मजबूत बिक्री की उम्मीद है और इसके परिणामस्वरूप, 2023 में वार्षिक बिक्री पिछले वर्ष दर्ज की गई 215,000 इकाइयों की बिक्री को पार करने की उम्मीद है।

इन 7 शहरों का सामने आया आंकड़ा

सात प्रमुख शहरों में 2023 के पहले 9 महीनों के दौरान अपार्टमेंट की नई लॉन्चिंग भी 21 प्रतिशत बढ़कर 2,23,905 यूनिट हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में 1,84,317 यूनिट थी। ट्रैक किए गए सात शहर दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे थे। मुंबई में मुंबई शहर, मुंबई उपनगर, ठाणे शहर और नवी मुंबई शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- HDFC Bank Q2 Results: दूसरी तिमाही में एचडीएफसी बैंक को हुआ 16,811 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट, मार्जिन में आई गिरावट

जेएलएल के प्रमुख शिव कृष्णन ने कही ये बात

जेएलएल के प्रमुख शिव कृष्णन ने कहा कि डेटा में केवल अपार्टमेंट और रो हाउस, विला शामिल हैं और डेवलप किए गए प्लॉट को इस विश्लेषण से बाहर रखा गया है। जेएलएल ने आगे कहा कि ब्रांडेड डेवलपर्स के प्रमुख लॉन्च से सभी सात शहरों में अच्छी बिक्री देखी गई।

इसके अलावा, आरबीआई द्वारा नीति दर में लगातार चौथे ठहराव का आवासीय बिक्री पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि वित्तीय संस्थान होम लोन की ब्याज दरों को मौजूदा स्तर पर बनाए रखेंगे।