Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश के सात शहरों में तीन गुना बढ़ी 'अल्ट्रा लग्जरी' मकानों की बिक्री, 58 संपत्तियों का हुआ सौदा

रियल एस्टेट सलाहकार कंपनी एनाराक के अनुसार देश के शीर्ष सात प्रमुख शहरों दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) मुंबई-एमएमआर (मुंबई मेट्रोपालिटन क्षेत्र) चेन्नई कोलकाता बेंगलुरु हैदराबाद और पुणे में इस साल अभी तक 4063 करोड़ रुपये की 58 इकाइयों की बिक्री हुई है। जबकि वर्ष 2022 में 1170 करोड़ रुपये मूल्य की 13 यूनिट बेची गईं थी। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By AgencyEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 30 Nov 2023 08:44 PM (IST)
Hero Image
देश के सात शहरों में 'अल्ट्रा लग्जरी' मकानों की बिक्री तीन गुना बढ़ गई है।

पीटीआई, नई दिल्ली। मजबूत मांग के दम पर सात प्रमुख शहरों में इस साल अभी तक 40 करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले 'अल्ट्रा-लग्जरी' (भव्य व आलीशान) मकानों की बिक्री तीन गुना होकर 4,063 करोड़ रुपये रही।

रियल एस्टेट सलाहकार कंपनी एनाराक के अनुसार, 'देश के शीर्ष सात प्रमुख शहरों दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र), मुंबई-एमएमआर (मुंबई मेट्रोपालिटन क्षेत्र), चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में इस साल अभी तक 4,063 करोड़ रुपये की 58 इकाइयों की बिक्री हुई है। जबकि, वर्ष 2022 में 1,170 करोड़ रुपये मूल्य की 13 यूनिट बेची गईं थी।

58 अल्ट्रा-लग्जरी संपत्तियों का हुआ सौदा

कंपनी के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, 'वैश्विक महामारी के बाद से लग्जरी और अल्ट्रा-लग्जरी दोनों संपत्तियों की मांग बढ़ी है। एचएनआइ (हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल) और अल्ट्रा-एचएनआइ निवेश, व्यक्तिगत इस्तेमाल या दोनों के लिए ऐसे मकान खरीद रहे हैं।'

यह भी पढ़ें- मार्केट में Tata Technologies की हुई धमाकेदार एंट्री, निवेशक हुए मालामाल

देश में 2023 में अभी तक शीर्ष सात शहरों में बेची गई 58 अल्ट्रा-लग्जरी संपत्तियों में से अकेले मुंबई में 53 इकाइयां बेची गईं। गुरुग्राम में दो अपार्टमेंट और नई दिल्ली में दो बंगले बेचे गए। हैदराबाद के जुबली हिल्स में 40 करोड़ रुपये से अधिक का एक आवासीय सौदा हुआ।

पिछले कुछ दिनों से मांग में तेजी 

क्रेडाई एनसीआर के अध्यक्ष एवं गौड़ ग्रुप के चेयरमैन मनोज गौड़ का कहना है, इसमें कोई संदेह नहीं कि पिछले कुछ समय से लग्जरी और अल्ट्रा लग्जरी घरों की मांग में तेजी आई है। प्रोपर्टी में निवेश के साथ-साथ निजी इस्तेमाल के उद्देश्य से भी बॉयर्स अल्ट्रा लग्जरी घरों को तवज्जो दे रहे हैं। कोविड के बाद होम बॉयर्स की बदली हुई सोच भी एक वजह है। डेवलपर्स भी अब बॉयर्स को ध्यान में रखकर ही लग्जरी और अल्ट्रा लग्जरी घरों का निर्माण कर रहे हैं।

निवेशकों की बढ़ी संख्या 

मिग्‍सन ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्‍टर यश मिगलानी ने बताया क‍ि वर्तमान समय में जिस तरह से शेयर मार्केट और अन्‍य निवेश में उतार चढ़ाव रहता है, उसे देखते हुए अब लोग सबसे अधि‍क रियल एस्‍टेट में निवेश करना चाह रहे हैं। लोग निवेश के साथ ही रहने के लिए भी लग्‍जरी और अल्‍ट्रा लग्‍जरी घरों को प्राथमिकता दे रहे हैं। इसके चलते ही लगातार इनकी मांग और बिक्री बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें- अक्टूबर में कोर सेक्टर में 12.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी, दूसरी बार हुई डबल डिजिट ग्रोथ