Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Savings Account Interest: सेविंग अकाउंट पर ये बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज, देखें पूरी लिस्ट

Savings Account Interest देश के कई बैंक अपने ग्राहक को सेविंग अकाउंट पर सबसे ज्यादा ब्याज का फायदा दे रहे हैं। अगर आप भी सेविंग अकाउंट ओपन करने का प्लान बना रही हैं तो आपको एक बार चेक करना चाहिए कि आपको सबसे ज्यादा इंटरेस्ट कौन-सा बैंक दे रहा है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। (जागरण फाइल फोटो)  

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 30 Jul 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
Savings Account Interest: Highest Interest Rate on Savings Account

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कई बैंक ग्राहक को उच्च ब्याज दर देते हैं। ये ग्राहक के लिए काफी फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि डेली क्लोजिंग बैलेंस के आधार पर ही बैंक आपको इंटरेस्ट देता है। बैंक कि नियमों के अनुसार कई बैंक ग्राहक को मासिक या फिर हर तिमाही में ग्राहक के अकाउंट में ब्याज जमा करते हैं। इसको लेकर हर बैंक के नियम अलग होते हैं।

आपको बता दें कि सीनियर सिटीजन को बैंक के एफडी के साथ ही सेविंग अकाउंट पर भी ज्यादा ब्याज मिलता है। आइए देखते हैं देश के वो 5 बैंक जो ग्राहक को सबसे उच्च ब्याज दर ऑफर करते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहक को सेविंग अकाउंट पर 10 करोड़ रुपये तक की राशि पर 2.70 फीसदी का इंटरेस्ट देती है। वहीं, 10 करोड़ से ज्यादा की राशि पर 3 फीसदी का ब्याज देती है।

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) अपने ग्राहक क सेविंग अकाउंट पर 50 लाख रुपये तक की राशि पर 3 फीसदी का इंटरेस्ट ऑफर करती है। वहीं 50 लाख से ज्यादा के डिपॉजिट पर यह ब्याज दर बढ़कर 3.50 फीसदी हो जाता है।

आईसीआईसीआई बैंक

अगर एक दिन के अंत में आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के ग्राहक के अकाउंट में 50 लाख रुपये की राशि होती है तो उन्हें 3 फीसदी के हिसाब से इंटरेस्ट मिलता है। वहीं,अगर 50 लाख रुपये से ज्यादा राशि जमा होती है तब यह इंटरेस्ट रेट 3.50 फीसदी होती है।

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के ग्राहक को 10 लाख रुपये से कम के डिपॉजिट पर 2.70 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है।  वहीं अगर किसी ग्राहक के अकाउंट में 10 लाख रुपये से लेकर 100 करोड़ रुपये तक की राशि होती है तब बैंक 2.75 फीसदी का ब्याज दर देता है। 100 करोड़ से ज्यादा की राशि पर बैंक 3 फीसदी का इंटरेस्ट ऑफर करता है।

केनरा बैंक

केनरा बैंक (Canara Bank) के ग्राहक को 200 करोड़ से कम के डिपॉजिट पर 2,90 फीसदी के अनुसार ब्याज मिलता है। वहीं, इस राशि से ज्यादा होने पर यह इंटरेस्ट 4 फीसदी हो जाता है।