Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI vs Post Office Term Deposit: किस FD में पैसा लगाना है ज्यादा फायदेमंद, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

अगर आप भी इंवेस्टमेंट करना चाहते हैं और एक सुरक्षित विकल्प की तलाश कर रहे है तो FD यानी फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में सोच सकते हैं। अच्छी बात ये है कि SBI और BOB जैसे कई बैंको ने अपने जमा दरों में बढ़ोतरी की है। आज हम आपको बताएंगे कि SBI की तीन साल वाली FD और पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट रेट में से आपके लिए कौन सा बेहतर है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 06 Jan 2024 04:25 PM (IST)
Hero Image
Fixed deposit rate: SBI या पोस्ट ऑफिस किसके रेट है बेहतर

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। एक आम आदमी के लिए इंवेस्ट करना एक बड़ा पहलू है। ऐसे में अक्सर हम ऐसा इंवेस्टमेंट ऑप्शन खोजते हैं, जिसमें आपको ज्यादा फायदा मिले और डिपॉजिट रेट भी अच्छा हो। ऐसी स्थिति में FD यानी फिक्स्ड डिपॉजिट एक सही विकल्प हो सकता है।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल ही बैंकों ने अपने टर्म डिपॉजिट रेट को बढ़ाया है। इसके साथ ही सरकार ने पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट को बढ़ाया है। आइये जानते हैं कि आप कैसे इसका फायदा उठा सकते हैं।

बैंक की FD रेट में हुई बढ़ोतरी

  • कुछ समय पहले ही ये सूचना आई है कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जैसे बहुत से बैंकों ने हाल ही में टर्म डिपॉजिट रेट में बढ़ोतरी की है।
  • वहीं 29 दिसंबर को केंद्र सरकार ने जनवरी-मार्च तिमाही के लिए तीन साल की पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट (POTD) योजना पर ब्याज दरें बढ़ा दीं। आइए जानें कि तीन साल की पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट की ब्याज दरों की तुलना SBI की तीन साल की FD रेट से करें।

यह भी पढ़ें- 1 मार्च से B2B ई-इनवॉयस विवरण के बिना नहीं बनेगा E-Way Bill, इन व्यवसायों के लिए बदलेगा नियम

SBI और पोस्ट ऑफिस की FD रेट

  • बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने लगभग अपने सभी टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। यह दर 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर लागू की गई है। बता दें कि ये नई दर 27 दिसंबर 2023 से प्रभावी है।
  • बैंक ने 3 साल से लेकर 5 साल से कम अवधि में मैच्योर होने वाली एफडी पर दरों में 25bps की बढ़ोतरी की है। यानी की इन डिपॉजिट्स पर अब 6.75% ब्याज मिल रहा है।
  • 3 साल से अधिक और 5 साल से कम समय वाली FD के लिए आपको पोस्ट ऑफिस 6.75% का ब्याज मिलेगा। सरकार ने 3-साल के डिपॉजिट पर ब्याज दर को 10 बेसिक प्वाइंट पर बढ़ाकर 7% से 7.10% कर दिया है। बता दें कि ये दरें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी हैं।

SBI की लेटेस्ट FD रेट

अगर आप 7 दिन से 10 साल के बीच की SBI एफडी का चयन करते हैं तो बैंक आपको 3.5% से 7% तक का ब्याज देगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को इन डिपॉजिट पर 50 बेसिक प्वाइंट एक्स्ट्रा मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट रेट

  • पोस्टऑफिस टर्म डिपॉजिट प्लान बैंक एफडी के समान ही हैं। मगर पोस्ट ऑफिस में आपको एक साल से लेकर पांच साल तक की टर्म डिपॉजिट की सुविधा देता हैं।
  • फिलहाल सरकार ने जनवरी से मार्च तक इस दरों को अपडेट किया गया है। पोस्ट ऑफिस में एक साल की टर्म डिपॉजिट प्लान पर अब 6.9 % और दो साल की अवधि के लिए 7% ब्याज मिलेगा।
  • वहीं तीन साल और पांच साल के लिए टर्म डिपॉजिट प्लान पर क्रमशः 7.1% और 7.5% का रेट मिलता हैं। ये दरें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी है।

यह भी पढ़ें- कड़कड़ाती ठंड की वजह से कैंसिल हो गई आपकी फ्लाइट तो ट्रैवल इंशोरेन्स आएगा आपके काम, यहां जानें कैसे होगा मददगार