Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI से हरित पहल के लिए कर्ज लेने पर मिलेगी विशेष छूट: एसबीआई चेयरमैन ने दी जानकारी

भारतीय स्टेट बैंक हरित पहल के लिए कर्ज लेने पर विशेष छूट देता है। बैंक इस तरह का कर्ज लेने वालों के लिए जोखिम का भी आंकलन करता है। यह जानकारी उद्योग संगठन फिक्की के एक कार्यक्रम में चेयरमैन दिनेश खारा ने दी। उन्होंने बताया कि बैंक स्तर पर हमने अपने कर्जदारों के जोखिम के उस स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है।

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 09 Oct 2023 06:50 PM (IST)
Hero Image
SBI से हरित पहल के लिए कर्ज लेने पर मिलेगी विशेष छूट

 प्रेट्र, नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) हरित पहल के लिए कर्ज लेने पर विशेष छूट देता है। इतना ही नहीं बैंक इस तरह का कर्ज लेने वालों के लिए जोखिम स्तर के आकलन पर भी काम कर रहा है। बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने बैंक जलवायु जोखिमों को कम करने और टिकाऊ वित्तपोषण के लिए अपने 33 लाख करोड़ रुपये के पोर्टफोलियो के कार्बन फुटप्रिंट को माप रहा है।

उद्योग संगठन फिक्की के एक कार्यक्रम में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन ने कहा कि बैंक स्तर पर हमने अपने कर्जदारों के जोखिम के उस स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है, जहां हम हरित पहल के लिए कुछ विशेष छूट देते हैं। हालांकि उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया।

हरित वित्त को बेहतर बनाने का किया प्रयास

गौरतलब है कि खारा कंपनियों द्वारा पर्यावरण को बचाने के झूठे वादों (ग्रीन-वॉशिंग) के खिलाफ चेतावनी देते रहे हैं। उन्होंने हरित वित्त के लिए बेहतर परियोजना रिपोर्ट का आह्वान किया ताकि हरित वित्त क्षेत्र को प्रभावित करने वाली गलत सूचनाओं को कम किया जा सके। उन्होंने हरित वित्त पारिस्थितिकी तंत्र पर जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एक नीति ढांचे की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

खारा ने इस संबंध में चार्टर्ड अकाउंटेंट समुदाय से कुछ लेखा मानक तैयार करने को कहा, जो कॉरपोरेट को हरित पहल और उनके नतीजों से संबंधित वार्षिक आंकड़े रखने में मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हरित बांड बाजार को मजबूत करने की जरूरत है।