Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI vs Canara vs HDFC vs ICICI Bank में से कौन दे रहा एफडी पर सबसे अधिक ब्याज, देखें लिस्ट

SBI vs Canara vs HDFC vs ICICI Bank की ओर से हाल ही में एफडी की ब्याज दरों में इजाफा किया गया है जिसके बाद से इन बैंकों में वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर सात प्रतिशत से अधिक का ब्याज दिया जा रहा है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 25 Dec 2022 08:00 PM (IST)
Hero Image
SBI Canara HDFC ICICI Bank FD Rates for senior citizen (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। SBI vs Canara vs HDFC vs ICICI FD Rates अगर आप भी एफडी में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो ये समय आपको लिए अच्छा साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) की ओर से दिसंबर के शुरुआत में ब्याज दरों में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है, जिसके बाद से देश में कई सरकारी और निजी बैंकों की ओर से एफडी की ब्याज दरों में इजाफा किया गया है।

वहीं, ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद देश के ज्यादातर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 फीसदी या उससे अधिक की ब्याज दे रहे हैं। हम अपने इस लेख में देश के बड़े निजी और सरकारी बैंकों की ओर से दी जाने वाली ब्याज के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं...

SBI में एफडी की ब्याज दरें

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई की ओर से 23 दिसंबर को एफडी की नई ब्याज दरें लागू की गई हैं। अब बैंक वरिष्ठ नागरिकों को अलग-अलग अवधि वाली एफडी पर 3.50 से लेकर 7.25 प्रतिशत की ब्याज दे रहा है।

Canara Bank में एफडी पर ब्याज

आरबीआई द्वारा रेपो में इजाफा किए जाने के बाद से केनरा बैंक की ओर से ब्याज दरों को बढ़ाया गया है। नई ब्याज दरें 19 दिसंबर को लागू की गई हैं, जिसके बाद बैंक की ओर से अलग-अलग अवधि की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 3.25 प्रतिशत से लेकर 7.50 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

HDFC Bank में एफडी पर ब्याज

देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, एचडीएफसी बैंक की ओर से एफडी पर नई ब्याज दरें 14 दिसंबर से लागू की गई हैं। ब्याज दरों के लागू होने के बाद वरिष्ठ नागरिकों को 10 साल तक की एफडी पर 7.75 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है।

ICICI Bank में एफडी पर ब्याज

आईसीआईसीआई बैंक ने भी एफडी की ब्याज दरों में इजाफा किया है। बैंक विभिन्न अवधि की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 प्रतिशत तक की ब्याज दे रहा है।

ये भी पढ़ें-

Gratuity को लेकर दूर करें सारे कन्फ्यूजन, पांच साल से पहले भी मिल सकता है लाभ, जानें कैलकुलेशन का तरीका

2022 में करीब 150 प्रतिशत का रिटर्न दे Adani ग्रुप ये शेयर बना Nifty का किंग, इस भरोसेमंद शेयर ने किया निराश