Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI की नई सेविंग स्कीम, RDऔर SIP का मिलेगा फायदा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा इन्वेस्टमेंट के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है। लोगों के बीच बैंक की एफडी स्कीम काफी पॉपुलर है। अब बैंक निवेश के लिए नया प्रोडक्ट लाने की प्लानिंग कर रही है। इस नए प्रोडक्ट की जानकारी एसबीआई के चेयरपर्सन ने दी है। इस स्कीम में कस्टमर को आरडी और एसआईपी का फायदा मिलेगा। पढ़े पूरी खबर...

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 02 Oct 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
SBI लाने वाला है नया इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) निवेश के लिए कई स्कीम चला रही है। अब बैंक इन्वेस्टमेंट के लिए नया प्रोडक्ट लाने की तैयारी कर रही है। इस इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट में निवेशक को रिकरिंग डिपॉजिट (RD)और एसआईपी (SIP) दोनों का लाभ मिलेगा।

एसबीआई की इस प्रोडक्ट की जानकारी बैंक के चेयरमैन सी एस शेट्टी ने दी है। उन्होंने बताया कि बैंक निवेश के लिए इनोवेटिव प्रोडक्ट लाने की प्लानिंग कर रही है। यह प्रोडक्ट देश की अर्थव्यवस्था की प्रगति के साथ ही कस्टमर को फाइनेंशियल तौर पर जागरूक करने के लिए बनाया जाएगा।

आज भले ही लोग निवेश की महत्वता को समझते हुए एसेट अलोकेशन की तरफ रुख कर रहे हैं। इसके बावजूद निवेशक रिस्क वाले एसेट में सबकुछ लगाना पसंद नहीं करते हैं। वह अगर रिस्क एसेट में निवेश करते हैं तो सिक्योर इन्वेस्टमेंट भी सेलेक्ट करते हैं। निवेशक हर दिन निवेश के नए साधन की तलाश करते हैं।

पारंपरिक प्रोडक्ट का होगा नया वर्जन

निवेश की जब भी बात होती है अक्सर निवेशक बैकिंग प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना पसंद करते हैं। निवेशकों को बैंक पर ज्यादा भरोसा रहता है। इसी भरोसे को कायम रखने के लिए एसबीआई अपने पारंपरिक प्रोडक्ट में नवीनता लाने की कोशिश करेगा। ऐसे में उम्मीद है कि बैंक आरडी या एसआईपी जैसे प्रोडक्ट का संयुक्त रूप ला सकता है। यह प्रोडक्ट डिजिटल रूप से सुलभ होगा।

एसबीआई चेयरमैन सी एस शेट्टी ने कहा कि बैंक अपने प्रोडक्ट को पॉपुलर बनाने के लिए नवाचारों पर विचार कर रही है।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: महंगाई भत्ता क्या है? सरकारी कर्मचारियों के लिए बढ़ोतरी की घोषणा कब होती है?

फंड जुटा रही है बैंक

बैंक ने फंड जुटाने के लिए एक पहुंच कार्यक्रम शुरू किया है। फंड जुटाने के लिए बैंक एक फ्रेंचाइजी के तौर पर काम कर रही है। इसके लिए बैंक अपने सभी मौजूदा कस्टमर के साथ नए कस्टमर से संपर्क कर रही है।

यह भी पढ़ें: UPRERA Order: घर खरीदने से पहले होम बायर्स रखें ध्यान, Uttar Pradesh RERA ने पास किए 5 नए ऑर्डर