Move to Jagran APP

SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया अपडेट, अगर चोरी या गुम हो जाए ATM कार्ड तो फटाफट करें ये काम

हममें से ज्यादातर लोगों का पर्स या एटीएम कार्ड कभी न कभी गुम जरूर हुआ होगा। ऐसी अप्रिय घटना के बाद लोग जाहिरा तौर पर घबराते हैं और परेशान होते हैं। लेकिन अब एसबीआई ने अपने ग्राहकों को इसका उपाय बताया है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 27 May 2023 09:40 PM (IST)
Hero Image
SBI issued update for customers for stolen or lost ATM card

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: आजकल हम सब अपने पर्स में एटीएम कार्ड रखते हैं, लेकिन कभी-कभी जेबकतरे पर्स चोरी कर लेते हैं या कभी-कभी पर्स गिर भी जाता है। ऐसे में किसी का भी परेशानी होना स्वाभाविक है। लेकिन आज देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ग्राहकों को इस परेशानी से छुटकारा देने वाला तरीका बताया है। 

एसबीआई ने ट्वीट कर अपने ग्राहकों को बताया कि अगर आपका एटीएम खो जाए या चोरी हो जाए तो एटीएम या डेबिट कार्ड को ब्लॉक कैसे कर सकते हैं। इसके अलावा एसबीआई ने ग्राहकों को फ्रॉड से बचने के साथ-साथ यह भी बताया है कि वे कैसे बैंकिंग सुविधाएं ले सकते हैं। 

ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं

एसबीआई ने ट्वीट कर अपने ग्राहकों को बताया कि एटीएम कार्ड के खो जाने या फिर चोरी हो जाने पर कार्ड को कैसे ब्लॉक करवाया जा सकता है। ट्वीट में बैंक ने बताया कि आप अपने फोन के जरिए ही बड़ी आसानी से कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक की ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है।

स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

  • एसबीआई ने ट्वीट कर कार्ड को ब्लॉक करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस बताया है। 
  • एसबीआई के ग्राहकों को अपने फोन से टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर 1800 1234 या 1800 2100 पर कॉल करना होगा।
  • यहां आपको बता दें कि ग्राहकों को एसबीआई के कस्टमर केयर नंबर 1800 1234 या 1800 2100 नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करना होगा।

  • इसके बाद आपको जीरो (0) प्रेस करने के लिए कहा जाएगा, जिससे यूपीआई और इंटरनेट बैंकिंग बंद होगी। 
  • इसके बाद कार्ड ब्लॉक कराने के लिए आपको 1 दबाना होगा।
  • अगले स्टेप में अगर कार्ड नंबर या अकाउंट नंबर पूछा जाए तो आपको इन दोनों में से किसी एक का आखिरी 4 नंबर दर्ज करना होगा।
  • आपको कन्फर्म करने के लिए दोबारा 1 दबाना पड़ेगा।
  • जैसे ही एक बार आपने इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया, वैसे ही आपके पास कार्ड ब्लॉक का एक कन्फर्मेशन मैसेज आ जाएगा। यह मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आएगा।