Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI Rupay Cards UPI: एसबीआई के रुपे क्रेडिट कार्ड से भी कर पाएंगे यूपीआई पेमेंट, जानें पूरी जानकारी

SBI Rupay Credit Cards now on UPI आज के समय में हर कोई डिजिटल पेमेंट करना काफी पसंद करता है। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक भी रुपे क्रेडिट कार्ड के जरिेये यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा वो बिना डेबिट कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 10 Aug 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
अब रुपे क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं यूपीआई पेमेंट

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। SBI Rupay Cards UPI: भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक (SBI)के रुपे कार्ड के जरिये भी यूपीआई पेमेंट हो सकती है। एसबीआई कार्ड और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है। बैंक ने एलान किया कि वह एसबीआई क्रेडिट कार्ड को यूपीआई के साथ जोड़ रहे हैं। एसबीआई कार्ड ग्राहक अब रुपे पर जारी क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई लेनदेन कर सकेंगे।

भारतीय स्टेट बैंक की सहायक कंपनी एसबीआई कार्ड ने एक बयान में कहा, ग्राहक  यूपीआई ऐप के साथ क्रेडिट कार्ड को पंजीकृत करके इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। बैंक ने बयान में कहा कि इससे यूपीआई लेनदेन के लिए रुपे प्लेटफॉर्म पर एसबीआई कार्ड का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए अवसर बढ़ेंगे। बैंक ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया है।

यूपीआई डिजिटल पेमेंट

यूपीआई एक विशाल डिजिटल प्लेटफॉर्म बन गया है। हर दिन यूपीआई से लाखों लेनदेन होता है। ग्राहकों को परेशानी मुक्त ट्रांजेक्शन के लिए यह फैसला लिया है। रुपे कार्ड के जरिये यूपीआई पेमेंट करने पर डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा। ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक कर सकते हैं।

ग्राहक को इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। ग्राहक इस से पी2पी ट्रांजेक्शन भी कर सकते हैं। ग्राहक रूपे क्रेडिट कार्ड को भीम यूपीआई (BHIM UPI), फोनपे, पेटीएम, गूगल पे, स्लाइड और मोबिक्विक आदि कई ऐप्स से लिंक कर सकता है।

बिना एटीएम कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसे

अगर आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं तो आप बिना डेबिट कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में योनो ऐप (Yono App) को डाउनलोड करना होगा। आप जैसे ही योनो ऐप पर अकाउंट को रजिस्टर करते हैं तो आपको बस एटीएम पर जाकर योनो कैश के ऑप्शन को चुने। अब आप योनो कैश अकाउंट नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको पिन दर्ज करना है और वेरिफिकेशन करना है। इसके बाद एटीएम से आप कैश निकाल सकते हैं।