Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने ग्राहकों को किया आगाह, जानें ऐसा क्यों करना पड़ा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 28 मार्च और 29 मार्च को बैंकिंग सेवाओं के कुछ हद तक प्रभावित रहने की बात कही है क्योंकि इन दिनों के लिए विभिन्न कर्मचारी संघों ने दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है।

By Lakshya KumarEdited By: Updated: Wed, 23 Mar 2022 08:48 AM (IST)
Hero Image
देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने ग्राहकों को किया आगाह, जानें ऐसा क्यों करना पड़ा

नई दिल्ली, पीटीआइ/बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने मंगलवार को कहा कि बैंकिंग सेवाएं कुछ हद तक प्रभावित हो सकती हैं क्योंकि विभिन्न कर्मचारी संघों ने 28-29 मार्च को दो दिवसीय हड़ताल (Bank Staff Strike) का आह्वान किया है। एसबीआई ने कहा कि भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने उसे सूचित किया है कि अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA), भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (BEFI) और अखिल भारतीय बैंक अधिकारी संघ (AIBOA) ने देशव्यापी हड़ताल पर जाने के फैसला को लेकर नोटिस जारी किया है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के सरकार के कदम और बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक 2021 के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया गया है। एसबीआई ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, "हम सूचित करते हैं कि बैंक ने हड़ताल के दिनों में अपनी शाखाओं और कार्यालयों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की है। हालांकि, यह संभावना है कि हड़ताल से हमारे बैंक में काम एक सीमित सीमा तक प्रभावित हो सकता है।" बैंक ने कहा कि वह हड़ताल के कारण संभावित नुकसान का आकलन नहीं कर सकता।

गौरतलब है कि 28 मार्च को सोमवार है और 29 मार्च को मंगलवार है जबकि इससे पहले 27 मार्च को रविवार और 26 मार्च को शनिवार है। यह महीने का आखिरी शनिवार है इसीलिए बैंक शनिवार को बंद रहेंगे और रविवार को तो बैंक बंद रहते ही हैं। ऐसे में अगर 28 मार्च और 29 मार्च को काम प्रभावित हुआ तो ग्राहकों को काफी परेशानी हो सकती है क्योंकि इससे पहले बीते दो दिन बैंक बंद रहने के कारण ब्रांचों से संबंधित काम नहीं हो पाएंगे।

ऐसे में अगर आपका कोई काम ऐसा है जो बैंक की ब्रांच में जाकर ही हो सकता है और इसी महीने करना जरूरी है, तो आपको तुरंत उस काम के लिए बैंक से संपर्क कर लेना चाहिए। काम को टालने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।