Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI ने ग्राहकों के लिए पेश की नई सुविधा, अब UPI के जरिए इस्तेमाल कर पाएंगे ये खास फीचर

SBI देश में डिजिटल रुपये को बढ़ावा देने के लिए एसबीआई ने एक सई सर्विस शुरू की है। इस सर्विस में ग्राहकों को यूपीआईपेमेंट करने में काफी मदद मिलेगी। इस सर्विस का नाम ई-रुपी बाय एसबीआई है। इसमें ग्राहक आसानी से क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। आइए इस रिपोर्ट में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 04 Sep 2023 02:07 PM (IST)
Hero Image
SBI ने ग्राहकों के लिए पेश की नई सुविधा

 नई दिल्ली,एजेंसी। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए एक नई सर्विस शुरू की है। बैंक ने आज जानकारी दी है कि वह यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी सर्विस ( UPI interoperability Service) को शुरू कर रही है। आपतो बता दें कि एसबीआई के डिजिटल रुपी को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) कहा जाता है।

इस सर्विस के शुरू होने के बाद ग्राहक आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। एसबीआई से पहले यह सर्विस एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने शुरू कर दी थी।

एसबीआई ने अपने बयान में कहा कि इस सर्विस के साथ बैंक का लक्ष्य है कि वो अपने ग्राहकों को सुविधा दे। ग्राहक 'eRupee by SBI' एप्लिकेशन के जरिये आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इस सर्विस के जरिये ग्राहक आसानी से यूपीआई क्यूआर कोड (UPI QR Code) को स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं।

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा

एसबीआई ने पिछले साल दिसंबर में सबसे पहले डिजिटल रुपी की सुरुआत की थी। इसके बाद ई-रुपी बाय एसबीआई के जरिये अब यूपीआई पेमेंट बड़ी आसानी से हो जाएगी। बैंक ने बयान में कहा कि वह डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में क्रांति लाना चाहता है।

एसबीआई देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है, ऐसे में बैंक से जितने ज्यादा लोग जुड़ेंगे, उन्हें उतना फायदा मिलेगा। बैंक का मानान है कि इस सर्विस के जरिये सीबीडीसी इंटिग्रेशन का दायरा बढ़ जाएगा। ऐसे में डिजिटल क्षेत्र में क्रांति भी आ सकती है।

कैसे कर सकते हैं पेमेंट

आपको सबसे पहले ई रुपये में रिजस्टर्ड करना है। अब आप ई-रुपी वॉलेट में पैसे अपलोड करेंगे। अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो आप बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के लोड ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं। अब आप अपने लिक्ड अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

ई-रुपी वॉलेट में पैसा जैसे ही अपलोड हो जाता है ऐप आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा आप आसानी से भारतीय रिजर्व बैंक के ई-रुपया से पेमेंट कर सकते हैं।