Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI Payment: SBI के Yono App से किसी बैंक के ग्राहक कर पाएंगे लेनदेन, बस करना होगा ये काम

Yono App अगर आप भी बैंक पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं तो आपके लिए ये खबर काफी महत्वपूर्ण है। भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक एसबीआई ने योनो ऐप्स का नया वर्जन लॉन्च किया है। अब इस ऐप्स के जरिये कोई भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। ये सुविधा गैर-एसबीआई खाताधारकों के लिए भी है। आइए जानते हैं कि आप इस सुविधा का लाभ कैसे उठा सकते हैं?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 17 Jul 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
Yono App: How to create UPI ID in SBI YONO app

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने भारतीय नागरिक को बड़ी खुशखबरी दी है। अब कोई भी व्यक्ति योनो ऐप के जरिये बड़े आराम से डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने योनो ऐप का नया वर्जन लॉन्च किया है। इस के बाद एसबीआई ने किसी भी ग्राहक को यूपीआई पेमेंट करने की अनुमति दे दी है। इसका मतलब ये है कि अब वह ग्राहक भी यूपीआई के जरिये पेमेंट कर पाएंगे जो एसबीआई के ग्राहक नहीं हैं। अब योनो ऐप के लिए एसबीआई में अकाउंट की जरूरत नहीं होगी।

हाल ही में बैंक ने एक बयान में कहा कि योनो के इस नए वर्जन में किसी भी बैंक के ग्राहक अब स्कैन, पेमेंट और अपने कॉन्टैक्ट्स को पेमेंट कर सकते हैं। बैंक ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि यह ऐप अब डिजिटल पेमेंट के लिए मील का पत्थर साबित होगा। देश के हर नागरिक को इस ऐप के जरिये  डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिलेगा।

एसबीआई ने किया गेम-चेंज

एसबीआई द्वारा गैर-खाताधारकों को यूपीआई भुगतान करने के लिए योनो ऐप का उपयोग करने की अनुमति देना डिजिटल पेमेंट के लिए एक बड़ा गेम चेंज कर रहा है। देश में कई ऐसे ग्राहक हैं जो आज के समय में पेमेंट ऐप्स से ज्यादा बैंकों पर भरोसा करते हैं। इनमें सबसे ज्यादा सीनियर सिटीजन के लोग शामिल है। वरिष्ठ नागरिक बैंक ब्रांड को अपनाने में बढ़ावा देते हैं।

अब योनो ऐप का इस्तेमाल कर के ग्राहक यूपीआई पेमेंट बड़ी आसानी से कर सकता है। बैंक के इस कदम से डिजिटल पेमेंट की पहुंच बढ़ गई है। ये ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक पहुंच कर वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देता है।

यूपीआई ऐप्स पर पड़ेगा असर

बैंक के इस फैसले के बाद कई यूपीआई ऐप्स पर असर पड़ेगा। यूपीआई के कई ऐप्स ने लोगों के बीच अपनी पहचान बनाई है। इसी के साथ कई यूपीआई ऐप्स ग्राहक को बिल पेमेंट या फिर पैसे ट्रांसफर के साथ की कैशबैक जैसे कई अतिरिक्त सुविधाएं भी देती है। योनो ऐप के इस फीचर के लॉन्च हो जाने के बाद यूपीआई के बाकी ऐप्स को चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

एसबीआई के इस कदम अपनाने से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिला है। हम इसे डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने की दिशा में सकारात्मक कदम के रूप में देख सकते हैं। ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही बाकी बैंक भी इस तरह के कदम ले सकते हैं।

यूपीआई पेमेंट के लिए योनो ऐप्स का इस्तेमाल कैसे करें

अगर आप एसबीआई के ग्राहक नहीं है और योनो ऐप्स के जरिये यूपीआई पेमेंट करना चाहते हैं तो आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • आपको सबसे पहले योनो ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • अब आप 'न्यू टू एसबीआई' और 'रजिस्टर नाउ' के ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
  • अगर आप एसबीआई के ग्राहक नहीं है तो आपको रजिस्टर नाउ पर क्लिक करना है।
  • अब आपको बैंक अकाउंट के साथ अपना मोबाइल सिम को भी सिलेक्ट करना है।
  • अब आप अपना मोबाइल नंबर को वेरीफाई कर लें, इसके बाद आप अपना यूपीआई आईडी बनाने के लिए बैंक को सिलेक्ट करें।
  • अब आपके पास एक मैसेज आएगा,कि एसबीआई पे के लिए आपका पंजीकरण शुरू हो गया है। आपको उस को पुष्टि करना है।  
  • इसके बाद आपको यूपीआई हैंडल बनाना होगा, इसके लिए आपको 3 ऑप्शन में से एक को सिलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको अपना यूपीआई आईडी सिलेक्ट करना है। इसके लिए आपको इस बात की पुष्टि करनी होगी आपने एसबीआई यूपीआई हैंडल बना लिया है।
  • इसके बाद आपको अपना अकाउंट लॉग-इन करना है। इसके लिए आपको एमपिन सेट करना होगा।
  • अकाउंट में लॉग-इन करने के बाद आपको अपना 6 डिजिट का एमपिन दर्ज करना होगा।
  • आप एमपिन सेट करने के बाद यूपीआई पेमेंट के लिए योनो ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।