Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इतिहास के सबसे बड़ी एविएशन ऑर्डर पर बोले सिंधिया, कहा- मौजूदा सरकार में दोगुनी हुई एयरपोर्ट की संख्या

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि उड्डयन क्षेत्र में लगाया गया प्रत्येक डॉलर वृद्धि के मामले में तिगुना साबित हो रहा है। सिंधिया ने कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में एयरपोर्ट हेलीपोर्ट और एयरोड्रोम की संख्या दोगुनी हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 20 Jun 2023 08:50 PM (IST)
Hero Image
Scindia spoke on the biggest aviation order in history

नई दिल्ली,जेएनएन: नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कहा कि घरेलू एयरलाइन इंडिगो की तरफ से विमान निर्माता कंपनी एयरबस को 500 विमानों के लिए दिया गया आर्डर नागर विमानन क्षेत्र में भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

सिंधिया ने कहा कि विमानन क्षेत्र में किए गए निवेश का कई गुना प्रभाव होता है और प्रत्येक डॉलर के निवेश का परिणाम विकास के मामले में तीन गुना से अधिक होता है। उन्होंने कहा कि उड्डयन क्षेत्र में मिलने वाला प्रत्येक प्रत्यक्ष रोजगार सेक्टर में 6.1 नई नौकरियां पैदा करता है।

अभी तक की सबसे बड़ी खरीद

बता दें कि इंडिगो से पहले एयर इंडिया ने दुनिया की दो बड़ी विमान निर्माता कंपनियों एयरबस को 250 और बोइंग को 220 विमानों का आर्डर दिया था। हालांकि इंडिगो की तरफ से दिया गया विमानों का आर्डर किसी भी एयरलाइन द्वारा अब तक की सबसे बड़ी विमान खरीद है।

75 प्रतिशत बढ़ी विमानों की संख्या

सौदे के तहत इंडिगो एयरबस से 500 नैरो बाडी विमान खरीदेगी। सिंधिया ने कहा कि वर्ष 2014 में भारतीय विमानन कंपनियों के पास 400 विमान थे और वर्तमान में विमानों की संख्या में 75 प्रतिशत तक की वृद्धि हो चुकी है। इस दौरान हमने कई राष्ट्रीय, रीजनल और दूसरी कई विमानन कंपनियों की शुरुआत होते देखी है।

एयरपोर्ट की संख्या हुई दोगुना- सिंधिया

सिंधिया ने कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल के दौरान एयरपोर्ट, हेलीपोर्ट और एयरोड्रोम की संख्या दोगुनी हो गई। 2014 में इनकी संख्या 74 थी जबकि 2023 में इनकी संख्या बढ़कर 148 हो गई है। अगले चार से पांच वर्षों में इनकी संख्या बढ़कर 220 हो जाने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि भारत का सिविल एविएशन का हब बनना चाहिए और सरकार इस दिशा में काम कर रही है।