Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Youtuber पर चला SEBI का चाबुक; 12 करोड़ रुपये जब्त करने का आदेश, मार्केट से भी किया बैन

यूट्यूबर रवींद्र भारती और उनकी पत्नी शुभांगी ने 2016 में रवींद्र भारती एजुकेशन इंस्टिट्यूट प्राइवेट लिमिटेड (RBEIPL) की नींव रखी थी। रवींद्र के दावे के मुताबिक- उनकी कंपनी लोगों को शेयर बाजार में निवेश का तरीका सिखाती थी। लेकिन सेबी ने अपनी जांच में पाया कि रवींद्र की कंपनी अपनी सलाह से निवेशकों को गुमराह करती थी। यह निवेशकों को 1000 प्रतिशत तक के रिटर्न का लालच दे रही थी।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 08 Apr 2024 07:17 PM (IST)
Hero Image
सेबी ने यूट्यूबर को गैरकाूननी तरीके से कमाए 12 करोड़ रुपये लौटाने का आदेश दिया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर कई इन्फ्लुएंसर अक्सर लोगों को तगड़े मुनाफे का लालच देकर शेयर मार्केट में निवेश करने की सलाह देते हैं। बहुत से लोग उनकी बातों में आकर निवेश कर देते हैं और बाद में उन्हें भारी नुकसान होता है।

इस तरह के मामलों को लेकर मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) काफी सख्त रहता है। उसने ऐसे ही एक मामले में यूट्यूब ‘इंफ्लूएंसर’ रवींद्र बालू भारती की अगुवाई वाले रवींद्र भारती एजुकेशन इंस्टीट्यूट के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया है।

मार्केट से बैन, 12 करोड़ का जुर्माना

सेबी ने रवींद्र बालू और उनके इंस्टीट्यूट को कैपिटल मार्केट में निवेश करने से बैन कर दिया है। साथ ही, उन्हें 12 करोड़ रुपये लौटाने का भी आदेश दिया है, जो उन्होंने गैरकानूनी तरीके से कमाए थे।

यह रकम किसी राष्ट्रीयकृत बैंक के एस्क्रो खाते जमा होगी, जिसे इसी मकसद के लिए खोला गया है। सेबी ने रवींद्र बालू की पत्नी शुभांगी रवींद्र भारती और उनके इंस्टीट्यूट के निदेशकों- राहुल अनंत गोसावी और धनश्री चंद्रकांत गोसावी को भी प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित कर दिया है। ये लोग अब किसी भी रजिस्टर्ड मध्यस्थ से नहीं जुड़ सकेंगे।

क्या किया था यूट्यूबर ने?

रवींद्र भारती और उनकी पत्नी शुभांगी ने 2016 में रवींद्र भारती एजुकेशन इंस्टिट्यूट प्राइवेट लिमिटेड (RBEIPL) की नींव रखी थी। रवींद्र के दावे के मुताबिक- उनकी कंपनी लोगों को शेयर बाजार में निवेश का तरीका सिखाती थी। लेकिन, सेबी ने अपनी जांच में पाया कि रवींद्र की कंपनी अपनी सलाह से लोगों को गुमराह करती थी। यह निवेशकों को 1,000 प्रतिशत तक के रिटर्न का लालच दे रही थी, जिसका कोई तुक ही नहीं था।

Sebi ने क्‍या कहा?

सेबी का कहना है कि पिछले कुछ समय से भारतीय शेयर बाजार जबरदस्त तेजी से बढ़ रहा है। छोटे निवेशकों का भी मार्केट पर भरोसा बढ़ा है। इसका फायदा उठाने के लिए बहुत से लोग भारी रिटर्न दिलवाने का लालच देकर भोलेभाले निवेशकों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। निवेशकों को ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है।

सेबी ने कहा कि पारदर्शिता और स्पष्टीकरण बाजार के स्तंभ हैं। और इन दोनों के सहारे ही निवेशकों के पैसों और हितों की सुरक्षा की जा सकती है, तभी उनका बाजार पर भरोसा बना रहेगा।

यह भी पढ़ें : AI in Finance: हर जगह AI का जलवा, पर निवेश के मामले में कितनी भरोसेमंद इसकी सलाह?