Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

F&O में निवेशकों की बढ़ती दिलचस्पी से सरप्राइज सेबी चीफ, लॉन्गटर्म में रिटर्न पाने पर ध्यान देने का दिया सुझाव

बाजार नियामक सेबी की अध्यक्ष माधबी पुरी बुच ने आज कहा कि वह फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस में निवेशकों की रुचि से कन्फ्यूज और आश्चर्यचकित हैं। उनके मुताबिक इस सेगमेंट में 90 फीसदी लोगों का पैसा डूब गया है लेकिन लोगों की इसमें दिलचस्पी अभी भी बनी हुई है। उन्होंने लोगों को लॉन्गटर्म में निवेश करने की सलाह दी है। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Mon, 20 Nov 2023 03:31 PM (IST)
Hero Image
90 फीसदी लोगों ने F&O सेगमेंट में पैसा गंवाया है लेकिन फिर भी लोगों की इसमें दिलचस्पी है।

पीटीआई, नई दिल्ली। बाजार नियामक सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) ने आज कहा कि वो फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) में निवेशकों की दिलचस्पी को लेकर 'कन्फ्यूज और आश्चर्यचकित' हैं। उनके मुताबिक 90 फीसदी लोगों ने इस सेगमेंट में पैसा गंवाया है लेकिन फिर भी लोगों की इसमें दिलचस्पी है।

निवेशक लॉन्ग टर्म पर दें ध्यान- चीफ

सेबी की चीफ माधबी पुरी बुच के मुताबिक निवेशकों को लॉन्ग टर्म पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि लॉन्ग टर्म से मुद्रास्फीति को मात देने वाले रिटर्न कमाया जा सकता है। बुच ने सेबी की एक रिसर्च रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि एफएंडओ सेगमेंट में 45.24 लाख ट्रेडर्स में से केवल 11 प्रतिशत ने लाभ कमाया है।

कोविड के दौरान एफएंडओ सेगमेंट में हुई तेज वृद्धि

सेबी की रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक कोविड महामारी के दौरान एफएंडओ सेगमेंट की भागीदारी में तेजी से वृद्धि हुई, यूनिक ट्रेडर्स की कुल संख्या वित्त वर्ष 2019 में 7.1 लाख से 500 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई।

बुच ने सभी निवेशकों को यह सुझाव दिया है वो लॉन्गटर्म में निवेश करें और एफएंडओ में पैसे गवांने के बजाए पैसे को बढ़ाने के बारे में सोचें।

एफएंडओ में युवाओं की संख्या बढ़ी

बुच ने बताया कि एफएंडओ सेगमेंट में एक तिहाई से अधिक निवेशक 20-30 वर्ष की आयु के थे, जबकि वित्त वर्ष 2019 में यह केवल 11 प्रतिशत था।

क्या है एफएंडओ?

शेयर बाजार में फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) स्टॉक डेरिवेटिव ट्रेडिंग के प्रमुख प्रकार हैं। ये बाद की तारीख में पूर्व निर्धारित मूल्य पर स्टॉक परिसंपत्ति का व्यापार करने के लिए दो पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित अनुबंध हैं।

इस तरह के अनुबंध पहले से कीमत तय करके स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग में शामिल बाजार जोखिमों से बचाव करने का प्रयास करते हैं।