Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रेडिंग के दिन ही सेटलमेंट की व्यवस्था, खाते में राशि ट्रांसफर करने पर काम कर रही सेबी

SEBI News सेबी की तरफ से एक दिन पहले घोषणा की गई है कि वह शेयर बाजार में ऐसी व्यवस्था लागू करने जा रही है जिससे शेयरों की खरीद-फरोख्त से जुड़ी राशि तत्काल निवेशकों के खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। वैसे सेबी की यह योजना शुरुआत में सिर्फ यूपीआई के तहत ही यह व्यवस्था लागू करने की बात कही गई है

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 25 Jul 2023 09:31 PM (IST)
Hero Image
ट्रेडिंग के दिन ही सेटलमेंट की व्यवस्था, खाते में राशि ट्रांसफर करने पर काम कर रही सेबी (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सेबी की तरफ से एक दिन पहले घोषणा की गई है कि वह शेयर बाजार में ऐसी व्यवस्था लागू करने जा रही है जिससे शेयरों की खरीद-फरोख्त से जुड़ी राशि तत्काल निवेशकों के खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

वैसे सेबी की यह योजना शुरुआत में सिर्फ यूपीआई के तहत ही यह व्यवस्था लागू करने की बात कही गई है, लेकिन यह कदम भारतीय शेयर बाजार के साथ ही भारत के म्यूचुअल फंड बाजार को भी गहरा प्रभावित करने की क्षमता रखता है।

भारतीय शेयर बाजार के प्रति निवेशकों का भरोसा और बढ़ेगा

बाजार के जानकारों का कहना है कि इस कदम से भारतीय शेयर बाजार के प्रति निवेशकों का भरोसा और बढ़ेगा। भारत में अभी ट्रेडिंग के अगले दिन सेटलमेंट (राशि को खाते में हस्तांतरित करने की सुविधा) की व्यवस्था है जिसे “टी पल्स वन'' कहा जाता है। कारोबार के दिन ही निवेशक के खाते में पैसा जमा कराने की यह सुविधा लागू हो जाती है तो ऐसा करने वाला भारत दुनिया का पहला देश होगा।

भारत में जनवरी, 2023 ही लागू हुई यह व्यवस्था

ट्रेडिंग के दूसरे दिन सेटलमेंट की व्यवस्था अभी चीन, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, थाइलैंड जैसे कुछ गिने चुने देशों में ही है। भारत में यह व्यवस्था जनवरी, 2023 से ही लागू हुई है और अब यहां की नियामक एजेंसी ने “टी प्लस जीरो'' यानी तत्काल निपटान करने की मंशा जता दी है जो वित्तीय पेमेंट के लिए जरूरी डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर भारत के बढ़ते भरोसे को बताता है।

तत्काल सेटलमेंट होने से निवेशकों को होगा लाभ

मास्टर कैप्टिल सर्विसेज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अरविंदर सिंह नंदा का कहना है कि जनवरी, 2023 से लागू टी पल्स वन की व्यवस्था से ही शेयर बाजार के आम निवेशकों व म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने वालों को काफी फायदा हुआ है। तत्काल सेटलमेंट होने से निवेशकों को ज्यादा तेजी से शेयरों की खरीद व बिक्री करने का मौका मिलेगा क्योंकि उन्हें दो दिनों तक पैसे के खाते में आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। म्यूचुअल फंड को फायदा यह होगा कि यहां भी निवेशकों का पैसा उसी दिन प्राप्त हो सकता है। यह भारतीय शेयर बाजार के लिए बहुत ही सकारात्मक कदम होगा। नंदा का यह भी कहना है कि इससे बाजार में जोखिम कम होगा।

कई देश दूसरे व तीसरे दिन की सेटलमेंट को लागू करने में हैं परेशान

एयूएम कैप्टिल के नेशनल हेड (वेल्थ) मुकेश कोचर इसे भारतीय शेयर बाजार की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताते हुए कहते हैं कि दुनिया के बहुत ही कम देशों में ट्रेडिंग के अगले दिन सेटलमेंट की व्यवस्था है। कई देशों में ट्रेडिंग के बाद दो दिनों में सेटलमेंट की व्यवस्था है, लेकिन वह चाह कर भी इसे एक दिन में नहीं कर पा रहे हैं। सेबी अगर तत्काल सेटलमेंट की व्यवस्था सुविधा दे देती है तो इससे निवेशकों व कारोबारियों के पास ज्यादा लिक्विडिटी (तरलता- फंड की उपलब्धता) होगी और इससे कारोबार का आकार भी बढ़ेगा। सेटलमेंट की राह में आने वाली कई तरह की दिक्कतें भी इस व्यवस्था से खत्म हो सकती हैं।