Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Saa₹thi 2.0: सेबी ने लॉन्च किया सारथी 2.0 ऐप, निवेशकों को मिलेगा हर सवाल का जवाब

कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने सोमवार को निवेशकों के लिए पर्सनल फाइनेंस पर मोबाइल ऐप सारथी 2.0 (Saa₹thi 2.0) लॉन्च किया। इसमें जटिल वित्तीय चीजों को सरल तरीके से समझने वाले कई टूल हैं। ऐप में फाइनेंशियल कैलकुलेटर शामिल हैं। इसमें ऐसे मॉड्यूल हैं जो केवाईसी प्रोसेस म्यूचुअल फंड ईटीएफ स्टॉक एक्सचेंजों पर शेयरों की खरीद और बिक्री जैसी चीजों को काफी आसान भाषा में समझाते हैं।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 03 Jun 2024 07:12 PM (IST)
Hero Image
मोबाइल ऐप 'सारथी 2.0' (Saa₹thi 2.0) लॉन्च

पीटीआई नई दिल्ली। कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने सोमवार को निवेशकों के लिए पर्सनल फाइनेंस पर मोबाइल ऐप 'सारथी 2.0' (Saa₹thi 2.0) लॉन्च किया। इसमें जटिल वित्तीय चीजों को सरल तरीके से समझने वाले कई टूल हैं। सेबी ने एक बयान में कहा, "अपडेट किया गया 'सारथी' ऐप जटिल वित्तीय चीजों को काफी आसानी से समझा देता है। साथ ही, इसमें काफी यूजर फ्रेंडली इंटरफेस भी है।"

ऐप में फाइनेंशियल कैलकुलेटर शामिल हैं। इसमें ऐसे मॉड्यूल हैं, जो केवाईसी प्रोसेस, म्यूचुअल फंड, ईटीएफ, स्टॉक एक्सचेंजों पर शेयरों की खरीद और बिक्री, निवेशक शिकायत निपटाने का सिस्टम और तंत्र और ऑनलाइन विवाद समाधान (ओडीआर) प्लेटफॉर्म का जानकारी देते हैं और समझाते हैं। इसके अतिरिक्त ऐप में निवेशकों को उनकी पर्सनल फाइनेंस स्कीम में सहायता करने के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसके लिए सिलसिलेवार वीडियो भी है।

युवा निवेशकों को होगी सहूलियत

लॉन्च के दौरान सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अनंत नारायण जी ने कहा, "आज के समय में सोशल मीडिया कभी-कभी पक्षपातपूर्ण या भ्रामक जानकारी देता है। ऐसे में निवेश संबंधी जानकारी के निष्पक्ष, वस्तुनिष्ठ और विश्वसनीय स्रोत की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। सारथी ऐप निवेशकों को प्रतिभूति बाजार में विश्वसनीय और आवश्यक जानकारी देकर सशक्त बनाकर इस उद्देश्य को पूरा करता है। यह खासकर युवा निवेशकों के लिए काफी काम का हो सकता है, जो अपनी वित्तीय सफर करने वाले हैं।'

Android और iOS AppStore पर उपलब्ध

अनंत नारायण ने कहा, "ऐप के भीतर की सामग्री गतिशील है, जिससे हमें तेजी से विकसित हो रही बाजार स्थितियों के साथ तालमेल रखने में मदद मिलती है। हम साथी ऐप को और बेहतर बनाने और बेहतर बनाने के लिए सक्रिय रूप से सार्वजनिक सुझाव मांगते हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह हमारे निवेशकों की सेवा करना जारी रखे।" 'साथी' ऐप Google Play Store और iOS AppStore पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें : इन पांच वजहों से रॉकेट बना शेयर बाजार, क्या आगे भी जारी रहेगा तेजी का दौर?