Move to Jagran APP

निवेशकों के लिए अलर्ट: छोटी सी गलती और हो जाएंगे कंगाल; SEBI ने दी सख्त चेतावनी

SEBI ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि स्कैमर्स खुद को वैलिड रजिस्ट्रड माध्यम बताते हैं। ये लोग फेसबुक और वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से धोखाधड़ी की गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। भोले-भाले निवेशकों को लुभाने के लिए स्कैमर्स अच्छा रिटर्न देने का वादा करते हैं। इनके कहने पर कुछ लोग ऐप डाउनलोड भी कर लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 01 Jun 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
निवेशकों को निवेश करते वक्त कुछ खास चीजों का ख्याल रखना चाहिए।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन होने वाले स्कैम और फ्रॉड तेजी से बढ़ रहे हैं। अब निवेशकों को फ्रॉड व स्कैम से अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। स्टॉक एक्सचेंज बॉर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने निवेशकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग के नाम पर पुणे से स्कैम का मामला सामने आया है।

जिसके बाद सेबी के द्वारा ये जरूरी जानकारी निवेशकों को दी गई है। इसलिए यहां उन बातों के बारे में बताने वाले हैं, जो ट्रेडिंग करते वक्त निवेशकों को ध्यान में रखनी चाहिए।

क्या है स्कैमर्स का प्लान?

SEBI ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि स्कैमर्स खुद को वैलिड रजिस्ट्रड माध्यम (Valid registered Arbitrators) बताते हैं। ये लोग फेसबुक और वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से धोखाधड़ी की गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। भोले-भाले ग्राहकों को लुभाने के लिए स्कैमर्स अच्छा रिटर्न देने का वादा करते हैं। निवेशकों को लगता है कि वह सही जगह हैं तो इनके कहने पर ऐप डाउनलोड भी कर लेते हैं।

जिसके बाद निवेश करना भी शुरू कर देते हैं। लेकिन ये निवेश वास्तव में स्टॉक एक्सचेंज/डिपॉजिटरी पर नहीं होते हैं। एक बार जब इन ऐप्स के जरिये निवेश कर लिया जाता है तो ऐप यूजर्स के लिए काम करना बंद कर देता है। खासकर ये परेशानी जब आती है तब निवेशक पैसे निकालने का प्रयास करते हैं।

पंजीकृत डिपॉजिटरी प्रतिभागियों की करें जांच

सेबी ने कहा कि निवेशकों को कहीं भी निवेश करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (CDSL) के पंजीकृत डिपॉजिटरी प्रतिभागियों (DP) की जांच कर लेनी चाहिए। निवेशकों के लिए सेबी ने एक वेबसाइट भी जारी की है। जो www.cdslindia.com/DP/dplist.aspx. है। यहां सभी पंजीकृत डिपॉजिटरी की जानकारी मिल जाएगी।

इन बातों का रखें ख्याल...

सर्टिफाइड ऐप से करें निवेश: निवेश करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप सर्टिफाइड ऐप के जरिये निवेश कर रहे हैं। कई ऐसे ऐप हैं जो हाई रिटर्न देने का दावा करते हैं। लेकिन असल में वह स्कैम करने के लिहाज से डिजाइन किए जाते हैं।

एक्सपर्ट से सलाह लें: निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए और किसी भी ऐप को इंस्टॉल नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध पर जिनपिंग के रुख से खफा अमेरिका, चाइनीज कंपनियों और बैंकों पर गिर सकती है गाज