Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज Share Market में लिस्ट होगा Senco Gold का IPO, जानिए निवेशकों को कितना होगा फायदा

सेन्को गोल्ड की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के सफल समापन के बाद कंपनी के शेयर शुक्रवार 23 जुलाई को सार्वजनिक होंगे। बीएसई के अनुसार सेनको गोल्ड लिमिटेड के शेयरों को लिस्ट बी सिक्योरिटीज में शामिल किया जाएगा निवेश करने से पहले जान लें क्या है क्या है पूरी डिटेल।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 14 Jul 2023 08:36 AM (IST)
Hero Image
Senco Gold's IPO will be listed in the Share Market today

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: गोल्ड और डायमंड के बिजनेस में शामिल सेन्को गोल्ड (Senco Gold) के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) के सफलता पूर्वक खत्म होने के बाद आज शुक्रवार 14 जुलाई को कंपनी के शेयर स्टॉक मार्केट में लिस्ट हो जाएंगे।

बीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, सेन्को गोल्ड लिमिटेड के इक्विटी शेयर सिक्योरिटीज के 'B' ग्रुप की लिस्ट में बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध और डीलिंग के लिए स्वीकार किए जाएंगे।

इतने बजे होगी लिस्टिंग

आपको बता दें कि सेन्को गोल्ड आईपीओ की लिस्टिंग स्पेशल प्री-ओपन सेशन में आज सुबह 10 बजे होगी। शेयर बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, सेन्को गोल्ड का आईपीओ मजबूत प्रीमियम पर लिस्ट हो सकता है और हाल ही में लिस्ट हुए आइडियाफॉर्ज टेक्नोलॉजी (ideaForge Technology) और साइएंट डीएलएम लिमिटेड (Cyient DLM Ltd.) के लिस्टिंग प्रदर्शन को दोहरा सकता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक सेन्को गोल्ड के शेयर की कीमत 450 रुपये प्रति शेयर के स्तर से ऊपर खुल सकती है, जिससे भाग्यशाली आवंटियों को कम से कम 40 प्रतिशत लिस्टिंग प्रीमियम मिलने की संभावना है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

दिल्ली में निवेश सलाहकार फर्म चलाने वाले एन के राय के मुताबिक सेन्को गोल्ड आईपीओ को सभी श्रेणियों के निवेशकों से असाधारण प्रतिक्रिया मिली है, जो उचित आईपीओ मूल्य निर्धारण, दृश्यमान विकास संभावनाओं और प्राथमिक बाजार में प्रचलित सकारात्मक भावनाओं के कारण मजबूत बाजार रुचि का संकेत देता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक सेन्को गोल्ड का बिजनेस मॉडल और बैलेंस शीट अच्छी स्थिति में है और उम्मीद है कि यह मध्यम से लंबी अवधि में अपना कारोबार बनाए रखेगा, जो लंबी अवधि के स्टॉक निवेशकों के नजरिए से एक अच्छा संकेत है।

जानिए क्या था कंपनी का आईपीओ?

सेन्को गोल्ड ने अपना आईपीओ 4 जुलाई से 6 जुलाई तक खोला था। सेन्को गोल्ड के प्रोमोटर्स ने इस आईपीओ के जरिए 405 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था। इसमें से कंपनी ने आईपीओ के खलुने से पहले एंकर निवेशकों के जरिए 121.50 करोड़ रुपये जुटा लिए थे।

कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 301 रुपये से 317 रुपये के बीच तय किया था। आईपीओ में 270 करोड़ रुपये के शेयर फ्रेश इश्यू थाऔर निवेशक SAIF पार्टनर्स इंडिया IV द्वारा 135 करोड़ रुपये के ओएफएस के तहत पेश किया गया था।