Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Senco Gold IPO: सेन्को गोल्ड के निवेशक हुए मालामाल, 35 फीसदी से अधिक प्रीमियम पर लिस्ट हुआ कंपनी का शेयर

Senco Gold Shares Price सेन्को गोल्ड लिमिटेड के शेयरों ने आज स्टॉक एक्सचेंज पर प्रीमियम पर कारोबार किया। कंपनी के शेयर एनएसई पर आईपीओ से 35.6 प्रतिशत अधिक यानी 430 रुपये प्रति शेयर पर सूचीबद्ध हुए। बीएसई पर कंपनी के शेयरों ने 431 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुए। उम्मीद के मुताबिक सेन्को गोल्ड लिमिटेड के शेयर आज जबरदस्त प्रीमियम पर स्टॉक मार्के में लिस्ट हुए।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 14 Jul 2023 11:23 AM (IST)
Hero Image
Investors of Senco Gold became rich, the company's stock was listed at a premium of more than 35 percent.

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: उम्मीद के मुताबिक सेन्को गोल्ड लिमिटेड के शेयर आज जबरदस्त प्रीमियम पर स्टॉक मार्के में लिस्ट हुए।

एनएसई पर कंपनी के स्टॉक 430 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुए जो आईपीओ से 35.6 प्रतिशत प्रीमियम है। वहीं बीएसई पर, कंपनी के स्टॉक 431 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुए।

निवेशकों ने कितना किया था सब्सक्राइब?

सेन्को गोल्ड ने अपने आईपीओ का प्राइस बैंड 301 रुपये से 317 रुपये प्रति शेयर तय किया था। यह आईपीओ 4 से 6 जुलाई तक खुला था। सदस्यता के अंतिम दिन, इश्यू को योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी), खुदरा और गैर संस्थागत निवेशकों (एनआईआईएस) से समग्र रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

खुदरा निवेशकों के हिस्से को 16.28 गुना, क्यूआईबी को 190.56 गुना और एनआईआई हिस्से को 68.44 गुना सब्सक्राइब किया गया था। कुल इश्यू 77.25 गुना सब्सक्राइब हुआ था।

कितना था फ्रेश इश्यू?

कंपनी के आईपीओ में 270 करोड़ रुपये के शेयर फ्रेश इश्यू किए गए थे। इसके अलावा निवेशक SAIF पार्टनर्स इंडिया IV ने 135 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश ओएफएस के जरिए की थी। इसके अलावा आईपीओ सब्सक्रिप्शन से पहले कंपनी ने 21 एंकर निवेशकों से 121.50 करोड़ रुपये जुटाए थे।

कंपनी की योजना नए इश्यू से प्राप्त पैसों का उपयोग सामान्य व्यावसायिक जरूरतों और कंपनी की कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए करने की है।

कंपनी प्रोफाइल

कोलकाता स्थित सेन्को गोल्ड एंड डायमंड्स, सेनको गोल्ड लिमिटेड ('कंपनी') के स्वामित्व वाला एक ब्रांड है, जिसकी पांच दशकों से अधिक की विरासत है। सेन्को गोल्ड लिमिटेड पूर्वी भारत में एक प्रसिद्ध ब्रांड है। उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला के साथ, कंपनी किफायती और हल्के गहनों पर जोर देते हुए युवा पीढ़ी की जरूरतों को पूरा करती है। इसके अलावा, कंपनी ने पिछले तीन वर्षों में महत्वपूर्ण वित्तीय वृद्धि दर्ज की है।

कंपनी के पास वर्तमान में 13 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और 96 शहरों में 136 शोरूम और स्टोर नेटवर्क का विशाल खुदरा नेटवर्क है। सेन्को गोल्ड ने वित्त वर्ष 2023 में 158.48 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो एक साल पहले 129.10 करोड़ रुपये था।

अगर राजस्व की बात करें तो पिछले वर्ष कंपनी का राजस्व 3,534.64 करोड़ रुपये के मुकाबले, 4,077.40 करोड़ रुपये था।