Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SGB: सस्ता और शुद्ध सोना खरीदने का सुनहरा मौका, जानिए कहां से लें एसजीबी का सब्सक्रिप्शन और कितनी है प्राइस

अगर आप शुद्ध सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आज अच्छा मौका है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए सीरीज III सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGBs) के लिए आज 18 दिसंबर से आवेदन खोल दिए हैं। यह सदस्यता 22 दिसंबर को समाप्त हो रही है। जानिए कहां से खरीद पाएंगे एसजीबी और क्या है प्राइस। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Mon, 18 Dec 2023 01:10 PM (IST)
Hero Image
सरकार की ओर से आरबीआई जारी करता है गोल्ड बॉन्ड

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप सस्ता और शुद्ध सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए आज सुनहरा मौका है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) सीरीज III के लिए आज यानी 18 दिसंबर से सब्सक्रिप्शन खोल दिया है। यह सब्सक्रिप्शन 22 दिसंबर को बंद होगा।

कितनी है प्राइस?

सीरीज III सब्सक्रिप्शन के लिए आरबीआई ने एसजीबी की प्राइस 6,199 रुपये प्रति ग्राम तय की है। आरबीआई ने बताया कि इश्यू प्राइस का भुगतान ऑनलाइन मोड से करने पर निवेशक को 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Investment Option: Share Market और Mutual Fund के अलावा भी इतने तरीकों से कर सकते हैं निवेश, जानिए कितने हैं ऑप्शन

एसजीबी की कीमत सब्सक्रिप्शन की शुरुआत से पहले सप्ताह के आखिरी तीन वर्किंग डे के लिए 999 शुद्धता वाले सोने के औसत समापन मूल्य के आधार पर तय की जाती है। इस हिसाब से ये कीमत 13-15 दिसंबर के बीच सोने की औसत कीमत के आधार पर आरबीआई द्वारा तय की गई है।

कहां से ले पाएंगे सब्सक्रिप्शन?

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज III खरीदना चाहते हैं तो आप स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, नामित डाकघरों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बीएसई के माध्यम से खरीद सकते हैं।

कितना मिलेगा रिटर्न?

निवेशकों को 2.5 प्रतिशत का निश्चित रिटर्न मिलेगा, जिसका भुगतान नॉमिनल मूल्य के आधार पर सेमी एनुअली (6 महीने) में किया जाएगा।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का कार्यकाल आठ साल का होता है, जिसमें पांचवें वर्ष के बाद समयपूर्व मोचन का विकल्प उस तिथि पर प्रयोग किया जाता है जिस दिन ब्याज देय होता है।

ये भी पढ़ें: Free Adhaar Update: 15 दिसंबर नहीं अब इस दिन तक करवा सकते हैं फ्री में आधार अपडेट, UIDAI ने दी नई जानकारी

कितना खरीद सकते हैं सोना?

एक व्यक्ति अधिकतम चार किलो सोना सब्सक्राइस कर सकता है इसके अलावा एचयूएफ और ट्रस्ट अधिकतम 20 किलोग्राम सोना सब्सक्राइब कर सकते हैं। आप न्यूनतम एक ग्राम सोना खरीद सकते हैं।

क्या होता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) सोने के ग्राम में अंकित गवर्नमेंट सिक्योरिटीज (government securities) होती है। निवेशकों को इश्यू प्राइस का भुगतान कैश में करना होता है और मैच्योरिटी पर कैश रिडेंप्शन प्राप्त करना होता है।