Move to Jagran APP

Share Market Close: लगातार तीसरे दिन गिरा बाजार, सेंसेक्स 158 अंक लुढ़कर हुआ बंद

Share Market Today शेयर बाजार के दोनों सूचकांक आज गिरावट के साथ बंद हुआ। शुरुआती कारोबार में बाजार हल्की बढ़त के साथ खुला था। विदेशी निवेशकों द्वारा हो रही निकासी और ऑटो-फार्मा में हो रह मुनाफावसूली के कारण भी बाजार में गिरावट आई। आज बजाज फाइनेंस के शेयर बाजार के टॉप गेनर रहे। आइए आज के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार की चाल पर नजर डालते हैं।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 23 Oct 2024 04:46 PM (IST)
Hero Image
लाल निशान पर बंद हुआ स्टॉक मार्केट
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच आज लगातार तीसरे दिन मार्केट लाल निशान पर बंद हुआ। विदेशी पूंजी की लगातार निकासी के बीच ऑटो, फार्मा और कैपिटल गुड्स के शेयरों में मुनाफावसूली के कारण आज बाजार में गिरावट आई।

उतार-चढ़ाव भरे सत्र में सेंसेक्स 138.74 अंक या 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 80,081.98 अंक पर बंद हुआ।आज इंट्रा-डे में सेंसेक्स 80,000 अंक से नीचे गिरकर 79,891.68 के निचले स्तर पर पहुंच गया। वहीं, एनएसई निफ्टी 36.60 अंक या 0.15 फीसदी गिरकर 24,435.50 अंक पर बंद हुआ।

आज के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

आज सेंसेक्स में महिंद्रा एंड महिंद्रा, सन फार्मा, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, अदानी पोर्ट्स, लार्सन एंड टुब्रो, आईसीआईसीआई बैंक और टाइटन के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। बजाज फाइनेंस के शेयर आज के टॉप गेनर रहे। इनके साथ टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और बजाज फिनसर्व के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

धीमी कमाई और एफआईआई की तीखी प्रतिक्रिया से निवेशकों की मानसिकता निराशाजनक हो गई, जिससे बाजार की धारणा प्रभावित हुई। हालांकि, हालिया गिरावट के बाद मिड और स्मॉल-कैप सौदेबाजी का अनुभव कर रहे हैं, हालांकि इस गति-संचालित खरीदारी की स्थिरता अनिश्चित बनी हुई है अमेरिका में 10-वर्षीय उपज में वृद्धि हुई है, जो फेड द्वारा दर में कटौती की धीमी गति का संकेत है, जो उभरते बाजारों के प्रति जोखिम-मुक्त भावना के लिए तैयार है।

अनुसंधान प्रमुख, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर

ग्लोबल मार्केट का लाभ

एशियाई बाजारों में, सियोल, शंघाई और हांगकांग ऊंचे स्तर पर बंद हुए जबकि टोक्यो निचले स्तर पर बंद हुआ। यूरोपीय बाजार मिश्रित रुख पर कारोबार कर रहे थे। मंगलवार को अमेरिकी बाजार सपाट बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.97 प्रतिशत गिरकर 75.30 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 3,978.61 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 5,869.06 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

यह भी पढ़ें : Gold-Silver Price: सोने से ज्यादा चांदी चमकी, एक साल में सिल्वर ने दिया 40 फीसदी का रिटर्न

सपाट बंद हुआ रुपया

आज के कारोबारी सत्र में रुपया सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी ग्रीनबैक के मुकाबले 84.07 पर खुली और पूरे सत्र में एक सीमित दायरे में कारोबार किया। अंततः डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले सत्र के समापन स्तर 84.08 (अनंतिम) पर बंद हुई। मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे की गिरावट के साथ 84.08 पर बंद हुआ था।ॉ

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: किसानों के अकाउंट में कब तक आएगी 19वीं किस्त, लाभ पाने के लिए जल्द करना होगा ये काम