Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ex-Dividend Shares: आज इन शेयरों में मिलेगा डिविडेंड, निवेशकों को तगड़े रिटर्न की उम्मीद

Ex-Dividend Shares अगर आप भी शेयर बाजार में ट्रेड करते हैं तो ये ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आज तीन कंपनियां अपने निवेशकों को डिविडेंड देने वाली हैं। आइए जानते हैं कि आज कौन सी कंपनी एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगी। साथ ही निवेशकों को कितना फायदा मिलेगा।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 05 Jun 2023 12:20 PM (IST)
Hero Image
Ex-Dividend Shares: two shares to trade on ex dividend

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Dividend paying stocks: अगर आप भी बाजार में ट्रेड करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। आज ये तीन कंपनियां एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगी। आज तीन डिविडेंड स्टॉक्स फोकस में रहेंगे। दो स्टॉक आज एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे। वहीं तीसरे स्टॉक के लिए निदेशक मंडल सोमवार को बाजार के समय के दौरान किसी भी समय लाभांश पर चर्चा या अनुमोदन कर सकते हैं।

आज इंटेंस टेक्नोलॉजीज (Intense Technologies), श्याम मेटलिक्स (Shyam Metalics) और एसकेएम इंजीनियरिंग प्रोडक्ट्स (SKM Engg Products) के निवेशकों को लाभांश का तोहफा मिल सकता है।

आज इंटेंस टेक्नोलॉजीज देने वाली है लाभांश

इंटेंस टेक्नोलॉजीज के निदेशक मंडल ने सूचित किया है कि 5 जून 2023 को होने वाली अपनी आगामी बैठक में लाभांश पर विचारऔर अनुमोदन करने जा रहे हैं। ये नवीनतम एक्सचेंज कम्युनिकेशन वाली स्मॉल-कैप स्टॉक कंपनी है।

स्मॉल-कैप कंपनी ने विकास का हवाला देते हुए सूचित किया कि विनियम 42, 43 और सेबी (SEBI) विनियम, 2015 ('सूचीकरण विनियम') के किसी भी अन्य लागू खंड के अनुसार, कंपनी के निदेशक मंडल की एक बैठक सोमवार, 05 जून, 2023 को कंपनी के पंजीकृत कार्यालय में आयोजित होनी है।

इसमें एजेंडे की अन्य मदों के अलावा निम्नलिखित व्यवसाय का संचालन करना है। 31 मार्च, 2023 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के लिए कंपनी के इक्विटी शेयरों पर लाभांश पर भी विचार किया जाएगा। वार्षिक आम बैठक में सदस्यों द्वारा अनुमोदित करने के बाद डिविडेंड का एलान किया जाएगा।

श्याम मेटलिक्स एंड एनर्जी लिमिटिड भी आज देने वाला है लाभांश

श्याम मेटलिक्स एंड एनर्जी लिमिटिड ने 1.8 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड घोषित किया है। कंपनी ने 5 जून, 2023 को रिकॉर्ड डेट के रूप में निर्धारित किया है। यह 5 जून 2023 को एक्स-डिविडेंड का ट्रेड करेगा।

मेटल उत्पादक कंपनी ने लाभांश भुगतान के बारे में सूचित किया कि कंपनी ने अंतरिम लाभांश पर विचार किया है। कंपनी 1.80 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अंतरिम लाभांश के भुगतान को मंजूरी दी है। ये वित्तीय वर्ष 2023-24 के 10 रुपये के अंकित मूल्य का 18 फीसदी है।

अंतरिम लाभांश के भुगतान के लिए सदस्यों की पात्रता निर्धारित करने के उद्देश्य से रिकॉर्ड तिथि सोमवार, 05 जून, 2023 होगी। अंतरिम लाभांश का भुगतान निर्धारित समय-सीमा के भीतर किया जाएगा।

एसकेएम इंजीनियरिंग प्रोडक्ट्स ने किया लाभांश का एलान

एसकेएम इंजीनियरिंग प्रोडक्ट्स ने 2 रुपये का डिविडेंड घोषित किया है। कंपनी ने 5 जून 2023 को रिकॉर्ड डेट के रूप में निर्धारित किया है। यह 5 जून 2023 को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा।

कंपनी ने इसका एलान करते हुए कहा है कि बोर्ड ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 20 फीसदी की दर से अंतरिम लाभांश घोषित किया है। इसका मतलब कि 10 रुपये के अंकित मूल्य के प्रति इक्विटी शेयर पर 2 रुपये का लाभांश का डिविडेंड देगी। अंतरिम लाभांश के भुगतान के लिए शेयरधारकों की पात्रता निर्धारित करने की रिकॉर्ड तिथि सोमवार, 05 जून, 2023 है।