Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market ने कैंसिल की छुट्टी, कल दो Special Trading के लिए खुलेगा बाजार, यहां जानें क्या है टाइमिंग

NSE BSE Special Trading Session on Saturday 18th May 18 मई 2024 को शेयर बाजार स्पेशल ट्रेडिंग के लिए खुलेगा। इसकी जानकारी एनएसई ने 7 मई 2024 को दी थी। स्टॉक एक्सचेंज ने बताया था कि  डिजास्टर रिकवरी साइट को टेस्ट करने के लिए यह फैसला लिया गया है। इसमें इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी के लिए स्पेशल ट्रेडिंग करेगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 17 May 2024 04:07 PM (IST)
Hero Image
Share Market ने कैंसिल की छुट्टी, कल दो Special Trading के लिए खुलेगा बाजार

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Special Trading Session on Saturday 18th May: भारतीय शेयर बाजार में वैसे तो सोमवार से शुक्रवार को कारोबार होता है, लेकिन कई बार स्पेशल लाइव ट्रेडिंग भी होती है। दरअसल, जब बाजार में भारी गिरावट आती है तो फिर दोनों सूचकांक गिरावट से रिकवरी के लिए स्पेशल ट्रेडिंग करते हैं। इसके अलावा कई बार साइट टेस्ट के लिए भी स्पेशल ट्रेडिंग होती है।

स्टॉक मार्केट 18 मई 2024 (शनिवार) को खुलेगा। वैसे तो कल शनिवार है यानी मार्केट बंद रहता है पर स्पेशल ट्रेडिंग की वजह से कल बाजार में कारोबार होगा। कल बाजार में दो स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन होंगे। स्टॉक एक्सचेंज ने डिजास्टर रिकवरी साइट को टेस्ट करने के लिए यह फैसला लिया है।

इस बात की जानकारी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 7 मई  2024 को दे दी थी। स्टॉक एक्सचेंज ने इसके लिए सर्कुलर जारी किया था। सर्कुलर के अनुसार बताया था कि इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी के लिए स्पेशल ट्रेडिंग करेगा। एक्सचेंज साइट पर इंट्रा-डे स्विच के साथ यह स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित करेगा।  

प्राइमरी साइट की होगी टेस्टिंग

इस स्पेशल ट्रेडिंग में मेजर डिसरप्शन और फेल्योर को हैंडल करने के लिए जांच की जाएगी। इसके लिए प्राइमरी साइट (PR) से डिजास्टर रिकवरी (DR) साइट पर इंट्रा-डे स्विच होगा।

बता दें आपको सबसे रीसेंट बैकअप से डेटा रिकवर करने के लिए डिजास्टर रिकवरी साइट का इस्तेमाल किया जाता है। अगर किसी घटना की वजह से  प्राइमरी लोकेशन और उसके सिस्टम फेल हो जाते हैं तब रिकवरी पर स्विच किया जाता है।

यह भी पढ़ें- आप भी पा सकते हैं सेविंग अकाउंट पर FD जैसा इंटरेस्ट, बैंक जाकर बस इस सर्विस को शुरू करवाएं

क्या है स्पेशल ट्रेडिंग की टाइमिंग

स्पेशल ट्रेडिंग सेशन दो फेज में होगा। पहला फेज 45 मिनट का होगा जो  सुबह 9:15 बजे शुरू और 10:00 बजे तक चलेगा। वहीं दूसरा सेशन सुबह 11:45 बजे से शुरू होकर 12:40 बजे खत्म होगा।

आपको बता दें कि स्पेशल ट्रेडिंग सेशन में सारे फ्यूचर एंड ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट के शेयर खुलेंगे। वहीं सिक्योरिटीज में अपर और लोअर सर्किट लिमिट 5 फीसदी होगी।

यह भी पढ़ें- Gratuity Rule: सरकारी और प्राइवेट नौकरी के लिए क्या अलग हैं ग्रेच्युटी के नियम? यहां जानें इस सवाल का जवाब