Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Outlook: सोमवार को कैसा रहेगा मार्केट का मिजाज, किन फैक्टर का दिखेगा असर?

इस हफ्ते भारतीय शेयर मार्केट में पांच के बजाय चार ही दिन कारोबार होगा। गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शेयर मार्केट बंद रहेगा। इस सप्ताह भी घरेलू निवेशकों की नजर दुनियाभर के बाजारों की चाल पर रहेगी। कई कंपनियों के तिमाही नतीजे आएंगे उन पर बाजार अपनी प्रतिक्रिया देगा। महंगाई के आंकड़ों पर भी निवेशकों की नजर होगी।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 11 Aug 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
सेबी चीफ पर हिंडनबर्ग रिसर्च के हालिया आरोपों का भी मार्केट पर असर दिख सकता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ समय से दुनियाभर के शेयर मार्केट में अस्थिरता का माहौल है। भारतीय बाजार भी इससे अछूता नहीं। पिछले कुछ कारोबारी सत्रों के दौरान इसमें भारी उतार-चढ़ाव दिखा। अमेरिका में मंदी की आशंका, जापान में ब्याज दरों का बढ़ना और घरेलू बाजार का उच्च मूल्यांकन उतार-चढ़ाव की प्रमुख वजह रहा।

आइए जानते हैं कि इस हफ्ते शेयर मार्केट का ऊंट किस करवट बैठेगा और कौन-से फैक्टर उसकी दशा-दिशा को तय करेंगे।

बाजार के लिए अहम फैक्टर

  • इस हफ्ते अमेरिका और एशियाई बाजारों पर निवेशकों की करीबी नजर रहेगी।
  • इजरायल और ईरान का तनाव और क्रूड ऑयल प्राइस भी बड़े फैक्टर होंगे।
  • कई कंपनियों के तिमाही नतीजे आएंगे, उन पर बाजार अपनी प्रतिक्रिया देगा।
  • इस सप्ताह आने वाले महंगाई के आंकड़ों पर भी निवेशकों की नजर होगी।
  • सेबी चीफ पर हिंडनबर्ग रिसर्च के हालिया आरोपों का भी असर दिख सकता है।

क्या है एक्सपर्ट की राय

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड में सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट प्रवेश गौर ने कहा, 'इस सप्ताह निवेशकों का ध्यान वैश्विक बाजारों पर रहेगा। दुनियाभर के बाजारों में लंबे वक्त तक स्थिरता रही और अब उनमें कुछ करेक्शन देखा जा रहा है। घरेलू बाजार भी इस हफ्ते अपने मौजूदा स्तर को बनाए रखने के लिए जूझ सकते हैं। बाजार के ऊंचे मूल्यांकन के अलावा भू-राजनीतिक तनाव बढ़ना भी मार्केट के लिए बड़ी चुनौती है।'

महंगाई के आंकड़ों पर भी होगी

सोमवार को जून के लिए इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन आंकड़े और जुलाई की रिटेल महंगाई दर (Retail inflation rate) का एलान किया जाएगा। होलसेल प्राइस इंडेक्स (wholesale price index) आधारित रिटेल महंगाई के आंकड़े बुधवार को जारी होंगे। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर का कहना है कि इस सप्ताह आने वाले महंगाई के आंकड़ों के साथ ही ग्लोबल मार्केट की दिशा तय करेंगे।

वोडाफोन, IRCTC के तिमाही नतीजे

वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही के ज्यादातर वित्तीय नतीजों ने अब तक निवेशकों को निराश ही किया है। यही वजह है कि रेलवे सेक्टर समेत कई कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट देखी जा रही है। इस सप्ताह भी हीरो मोटोकॉर्प और हिंडाल्को जैसी कुछ बड़ी कंपनियों के नतीजे आने वाले हैं। वोडाफोन आइडिया, IRCTC, एसजेवीएन और पीसी ज्वैलर भी सप्ताह के दौरान अपनी तिमाही आय की घोषणा करेंगे।

इस हफ्ते चार दिन ही होगा कारोबार

इस हफ्ते शेयर मार्केट में चार ही दिन कारोबार होगा। सोमवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शेयर मार्केट में कारोबार नहीं होगा। पिछले हफ्ते बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 1,276.04 अंक यानी 1.57 प्रतिशत फिसला था। वहीं, एनएसई निफ्टी में 350.2 अंक यानी 1.41 प्रतिशत की गिरावट रही। येन कैरी ट्रेड (yen Karry Traade) के बंद होने और अमेरिका में मंदी की आशंकाओं के चलते पिछले हफ्ते दुनियाभर के शेयर मार्केट ने गोता लगाया था।

यह भी पढ़ें : 'सभी आरोप बेबुनियाद और दुर्भावनापूर्ण', सेबी चीफ और अदाणी ग्रुप ने Hindenburg Research के खुलासों को किया खारिज