Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Record High: शेयर बाजार ने फिर बनाया नया रिकॉर्ड, ऑल-टाइम हाई पर पहुंचे सेंसेक्स-निफ्टी

मंगलवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार के दोनों स्टॉक एक्सचेंज अपने उच्चतम स्तर पर बंद हुए हैं। आज सुबह एनएसई-बीएसई ने हल्की बढ़त के साथ शुरुआत की। बाद में ऑटो सेक्टर में आई तेजी ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की। आज मारुति सुजुकी इंडिया के शेयर में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली। यहां पढ़ें पूरी खबर...

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 09 Jul 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
ऑल-टाइम हाई पर बंद हुए सेंसेक्स और निफ्टी

 पीटीआई, नई दिल्ली। 9 जुलाई को शेयर बाजार के दोनों स्टॉक एक्सचेंज अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंचकर बंद हुए हैं। आज सुबह बाजार में हल्की बढ़त देखने को मिली थी पर बाद में बाजार में शानदार तेजी आई। आज ऑटोमोबाइल सेक्टर में शानदार तेजी देखने को मिली है। सेंसेक्स नें मारूति के शेयर टॉप गेनर रहे।

ऑटो, FMCG सेक्टर और विदेशी निवेशकों द्वारा जारी इनफ्लो ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की है।

बीएसई सेंसेक्स 391.26 अंक या 0.49 फीसदी चढ़कर 80,351.64 के ऑल-टाइम हाई पर बंद हुआ। सेंसेक्स दिन के दौरान 436.79 अंक या 0.54 प्रतिशत उछलकर 80,397.17 के ऑल-टाइम हाी पर पहुंच गया।

एनएसई निफ्टी भी ऑल-टाइम हाई पर बंद हुआ। निफ्टी 112.65 अंक या 0.46 फीसदी बढ़कर 24,433.20 अंक पर पहुंच गया। यहअभी तक का उच्चतम स्तर है। आज दिन के दौरान एनएसई 123.05 अंक या 0.50 प्रतिशत बढ़कर 24,443.60 अंक पर पहुंच गया था।

इन स्टॉक में आई तेजी

सेंसेक्स के शेयरों में मारुति सुजुकी इंडिया के शेयर टॉप गेनर रहे। यूपी सरकार ने हाइब्रिड कारों पर लग रहे रजिस्ट्रेशन फीस को माफ कर दिया, जिसके बाद मारुति सुजुकी इंडिया के स्टॉक में 6 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई। इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन, सन फार्मा, आईटीसी, नेस्ले और टाटा मोटर्स के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए।

वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर में बिकवाली देखने को मिली।

यह भी पढ़ें- e-KYC For LPG Customers: एलपीजी केवाईसी के लिए न हो परेशान, केंद्रीय मंत्री ने किया बड़ा एलान

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और शंघाई ऊंचे स्तर पर बंद हुए जबकि हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुआ। यूरोपीय बाजार अधिकतर गिरावट पर कारोबार कर रहे थे। सोमवार को अमेरिकी बाजार ज्यादातर बढ़त पर बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 60.98 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.51 प्रतिशत गिरकर 85.31 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

भारतीय करेंसी में मामूली बढ़त

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे चढ़कर बंद हुआ है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.49 पर थोड़ा ऊपर खुला और सत्र के दौरान अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले इंट्रा-डे में 83.47 के उच्चतम स्तर और 83.51 के निचले स्तर पर पहुंच गया। अंत में यह डॉलर के मुकाबले 83.49 पर बंद हुआ, जो पिछले बंद के मुकाबले एक पैसे की बढ़त दर्शाता है।

यह भी पढ़ें- Mutual Funds: आपका म्यूचुअल फंड सही रिटर्न दे रहा या नहीं, कैसे चलेगा पता?