Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Group के शेयरों में जबरदस्त तेजी, अदाणी एनर्जी के स्टॉक 8 फीसदी उछले

Share Market Today चुनावी नतीजों के बाद आज शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली है। आज अदाणी ग्रुप्स के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। आज दोपहर में अदाणी एनर्जी के स्टॉक 8 फीसदी की उछाल के साथ करोबार करने लगे। आइए जानते हैं कि अदाणी ग्रुप्स के कौन-से कंपनी के शेयर कितनी बढ़त पर कारोबार कर रहे हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 04 Dec 2023 02:18 PM (IST)
Hero Image
Adani Group के शेयरों में जबरदस्त तेजी

पीटीआई, नई दिल्ली। सोमवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार हरे निशान पर कारोबार कर रहा है। आज सुबह से अदणी ग्रुप्स (Adani Groups) के शेयर में तेजी देखने को मिली है। निवेशकों द्वारा जारी डिमांड की वजह से दोपहर के सत्र में अदाणी एनर्जी (Adani Energy) के शेयर 8 फीसदी से ज्यादा चढ़ गए थे।

सभी 10 सूचीबद्ध समूह कंपनियों में रैली ने शेयर बाजारों में व्यापक उछाल को प्रतिबिंबित किया। देश के तीन प्रमुख राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा पार्टी की जीत के बाद 2024 में भाजपा सरकार की सत्ता में वापसी को लेकर निवेशक काफी आशावाद है।

अदाणी ग्रुप्स की सभी सूचीबद्ध कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 12 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े पर पहुंच गया। यह पहली बार है जब अदाणी ग्रुप्स के शेयरों ने 12 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा छुआ है। इस साल की शुरुआत में अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट आई थी। इस रिपोर्ट में अदाणी ग्रुप्स पर वित्तीय गलत काम और स्टॉक में हेरफेर का आरोप लगाया गया था। वैसे तो कंपनी ने इन सभी आरोपों को गलत ठहराया है।

यह भी पढ़ें- Password है Internet Banking का सुरक्षा कवच, नेट बैंकिंग को ज्यादा सिक्योर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

अदाणी ग्रुप्स की इन कंपनियों के शेयर में आई तेजी

आज अदाणी ग्रीन एनर्जी का शेयर 8 प्रतिशत बढ़कर 1,108.65 रुपये पर पहुंच गया। वहीं अदाणी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 6.61 प्रतिशत बढ़कर 2,518.55 रुपये पर और एसीसी 6.35 प्रतिशत उछलकर 2,021 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया।

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस 6.16 प्रतिशत बढ़कर 908.65 रुपये प्रति शेयर और अंबुजा सीमेंट्स 6.06 प्रतिशत बढ़कर 468.90 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया। जहां अदाणी पावर 5.59 प्रतिशत बढ़कर 464.80 रुपये प्रति यूनिट पर पहुंच गया, वहीं अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) 5.58 प्रतिशत बढ़कर 873.75 रुपये प्रति शेयर हो गया।

इसके अलावा, अदाणी टोटल गैस के शेयर 4.38 प्रतिशत उछलकर 731.95 रुपये पर, एनडीटीवी 4.13 प्रतिशत चढ़कर 228.10 रुपये पर और अदाणी विल्मर 2.50 प्रतिशत बढ़कर 348.95 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गए।

24 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट द्वारा समूह के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोपों की जांच की मांग करने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रखने के बाद पिछले हफ्ते से अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर की कीमतें बढ़ रही हैं।

यह भी पढ़ें- Kisan Credit Card: बेहद कम ब्याज पर किसानों को मिलेगा पैसा, जानें कैसे करें अप्लाई और जरूरी डॉक्यूमेंट