Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market: शनिवार को भी खुलेगा शेयर बाजार, जानिए कारण और क्या रहेगी मार्केट की टाइमिंग

Share Market Update इस हफ्ते बाजार में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। इस हफ्ते एक दिन में सेंसेक्स 1000 अंक से ज्यादा गिर गया है। इस तरह की गिरावट निफ्टी में भी देखने को मिली है। बाजार में आई इस गिरावट को रिकवर करने के लिए बीएसई और एनएसई कल दो स्पेशन सेशन के लिए खुलेगा। पढ़ें पूरी खबर..

By Agency Edited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 19 Jan 2024 03:33 PM (IST)
Hero Image
शनिवार को भी खुलेगा शेयर बाजार (जागरण फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। शेयर बाजार के मुख्य स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई ने बाजार में आई गिरावट को रिकवर करने के लिए आज एक अहम घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि शनिवार को इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में एक विशेष ट्रेडिंग सत्र आयोजित किया जाएगा। इसका मतलब है कि कल भी बाजार ट्रेडिंग के लिए खुला रहेगा।

स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन में प्राइमरी साइट (पीआर) से डिजास्टर रिकवरी (डीआर) साइट पर इंट्रा-डे स्विच होगा।

स्टॉक मार्केट की टाइमिंग

एक्सचेंजों ने कहा कि कल बाजार दो सेशन में खुलेगा। पहला पीआर सेशन सुबह 9.15 बजे से 10 बजे तक खुलेगा। वहीं दूसरा डीआर साइट सुबह 11.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक ओपन होगा।

इस स्पेशल सेशन के दौरान सभी सिक्योरिटीज जिन पर डेरिवेटिव प्रोडक्ट उपलब्ध हैं उसकी अधिकतम मूल्य बैंड 5 प्रतिशत होगा। पहले से ही 2 फीसदी या उससे कम मूल्य बैंड में मौजूद सिक्योरिटीज बैंड में उपलब्ध रहेंगी।

बीएसई और एनएसई ने इसको लेकर एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर में उन्होंने कहा कि ट्रेडिंग मेंबर से अनुरोध है कि वे ध्यान दें कि एक्सचेंज शनिवार, 20 जनवरी, 2024 को इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में प्राइमरी साइट (पीआर) से डिजास्टर रिकवरी साइट (डीआर) पर इंट्राडे स्विच के साथ एक विशेष लाइव ट्रेडिंग सत्र आयोजित करेगा।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा कि

निवेशकों को यह जानकर अच्छा लगेगा कि शनिवार की ट्रेडिंग गतिशीलता कई कारणों से अलग होगी। एक के लिए छोटी समय सीमा की वजह से ट्रेडर्स के पास इस पर ध्यान देने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा। बाजार में अस्थिरता सीमित हो सकती है, क्योंकि दिन के लिए सभी स्टॉक और डेरिवेटिव के लिए डेली ऑपरेटिंग रेंज 5 प्रतिशत तक सीमित रहेगी, जबकि जो पहले से ही 2 प्रतिशत बैंड में हैं वे ऐसे ही बने रहेंगे।

शनिवार को बाजार खोलने का उद्देश्य

यह बाजार नियामक सेबी और उनकी तकनीकी सलाहकार समिति के साथ विशिष्ट चर्चाओं के आधार पर आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य एक्सचेंजों की तैयारियों का आकलन किया जा सके ताकि उनके संचालन को प्रभावित करने वाली किसी भी घटना को संभाला जा सके और निर्धारित समय के भीतर डीआर साइट से संचालन बहाल किया जा सके।

आमतौर पर, प्राथमिक साइट पर किसी बड़े विफलता की स्थिति में ट्रेडिंग की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए डीआर साइट पर स्विच किया जाता है।