Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI के मौद्रिक नीति की बैठक के पहले दिन स्टॉक मार्केट की थमी रफ्तार, जानिए क्या है कारण

आज से आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा शुरू हो गई है। हफ्ते के अंत में आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा के बैठक का फैसला आ जाएगा। अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ें जारी होने से पहले निवेशक काफी सतर्क हो गए हैं। इस वजह से आज बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ है। कई एक्सपर्ट का मानना है कि इस बार भी रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला लिया गया है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 08 Aug 2023 06:05 PM (IST)
Hero Image
RBI के मौद्रिक नीति की बैठक के पहले दिन स्टॉक मार्केट की थमी रफ्तार

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक मंगलवार को गिर गए हैं। इस सप्ताह के अंत में आरबीआई की मौद्रिक नीति का फैसला आएगा। अमेरिकी मुद्रास्फीति डेटा के आने से पहले निवेशक काफी सतर्क हो गए हैं। बाजार में लगातार विदेशी फंड की निकासी और एशियाई और यूरोपीय बाजारों में कमजोर रुख ने भी घरेलू बाजारों की हालत खराब कर दी।

आज कैसा रहा भारतीय शेयर बाजार

आज 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 106.98 अंक या 0.16 प्रतिशत गिरकर 65,846.50 पर बंद हुआ। दिन के दौरान यह 200.85 अंक या 0.30 प्रतिशत गिरकर 65,752.63 पर आ गया। दूसरी तरफ, एनएसई निफ्टी 26.45 अंक या 0.13 प्रतिशत फिसलकर 19,570.85 पर बंद हुआ।

आज बीएसई स्मॉलकैप गेज 0.25 फीसदी चढ़ गया और मिडकैप इंडेक्स 0.15 फीसदी चढ़ गया। सूचकांकों के अनुसार मेटल में 0.94 प्रतिशत की गिरावट आई, दूरसंचार में 0.92 प्रतिशत की गिरावट आई, यूटिलिटी में 0.60 फीसदी की गिरावट आई, कमोटिडी में 0.54 प्रतिशत की गिरावट आई, पावर सेक्टर में 0.39 प्रतिशत और एनर्जी में 0.32 फीसदी गिरावट आई।

इस बीच वित्तीय सेवाएँ, स्वास्थ्य सेवा, औद्योगिक, बैंकेक्स, कैपिटल गुडस गेनर्स रहे।

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, शंघाई और हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुए जबकि टोक्यो हरे निशान में बंद हुआ। यूरोपीय बाजार नकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.38 प्रतिशत गिरकर 84.16 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 1,892.77 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

आरबीआई एमपीसी की बैठक

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली द्विमासिक एमपीसी नीति बैठक की शुरुआत आज से हो गई है। इस बैठक का फैसला 10 अगस्त 2023 (गुरुवार) को सुनाया जाएगा। वैश्विक मोर्चे पर, बांड पैदावार में गिरावट के बीच भी निवेशक सतर्क रुख अपना रहे हैं। वे महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़ों के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। चीनी निर्यात में महत्वपूर्ण गिरावट ने भी वैश्विक बाजार में चिंताओं में योगदान दिया है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा

एफआईआई घरेलू बाजार में बिकवाली के मूड में हैं, फिर भी डीआईआई की ओर से सक्रिय खरीदारी गिरावट के जोखिम को कम कर रही है। सेक्टरों में, पीएसयू बैंक और फार्मा शेयरों में तेजी आई है, जबकि मिड और स्मॉल-कैप शेयरों ने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन करना जारी रखा है। ये इनके लचीलेपन को दर्शाता है।

आज के बाजार में टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स पैक में टेक महिंद्रा, विप्रो, बजाज फाइनेंस, भारतीय स्टेट बैंक, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक, टाइटन और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं। वहीं, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, सन फार्मा, नेस्ले, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और आईटीसी के शेयर गिरकर बंद हुए हैं।

कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख (खुदरा) श्रीकांत चौहान ने कहा

आरबीआई की मौद्रिक नीति घोषणा से पहले बाजार में सावधानी बरती गई, जबकि कमजोर यूरोपीय और एशियाई संकेतों के कारण अधिकांश कारोबारी सत्र के दौरान स्थानीय बेंचमार्क नकारात्मक क्षेत्र में रहे। एमपीसी की बैठक के नतीजों तक सूचीहीन कारोबार देखा जा सकता है और वैश्विक संकेत स्थानीय बाजार में रुझान तय करते रहेंगे।