Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shopping Credit Card पर ऑफर्स का लालच पड़ सकता है भारी, उपयोग करने से पहले ध्यान रखें इसके नुकसान

Shopping Credit Card क्रेडिट कार्ड के अलावा आज कई लोग शॉपिंग के लिए शॉपिंग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। इस कार्ड से ग्राहकों को ब्रांड पर भी ज्यादा लाभ मिलता है। अगर आप भी शॉपिंग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए और इस कार्ड के फायदे क्या है? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 02 Oct 2023 04:30 PM (IST)
Hero Image
Shopping Credit Card पर ऑफर्स का लालच पड़ सकता है भारी

बिजनेस डेस्क,नई दिल्ली। अगर आपको शॉपिंग करना काफी पसंद है तो आप शॉपिंग क्रेडिट कार्ड के जरिये अतिरिक्त लाभ पा सकते हैं। कई लोग शॉपिंग क्रेडिट कार्ड के जरिये इस्तेमाल करना काफी पसंद करते हैं। इस कार्ड में रेगुलर क्रेडिट कार्ड से ज्यादा लाभ मिलता है। इस कार्ड में आपको रिवॉर्ड प्वाइंट्स,स्पेशल बोनस और स्पेसिफिक ब्रांड पर ज्यादा डिस्काउंट जैसे ऑफर मिलते हैं। इसके अलावा इस पर ईएमआई की भी ऑप्शन मिलता है।  

आज हम आपको बताएंगे कि शॉपिंग क्रेडिट कार्ड पर आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको क्या-क्या नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ें - Festive Shopping के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल, ज्यादा लाभ पाने के लिए फॉलो करें टिप्स

इन बातों का रखें ध्यान

इस कार्ड पर रेगुलर क्रेडिट कार्ड की तरह ही ब्याज दर, लेट फीस, पेनल्टी लगती है। ऐसे में अगर आपके पास यह कार्ड है तो आपको लेट पेमेंट करने से बचना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकता है।

इसके अलावा इस कार्ड पर जॉइनिंग फीस, एनुअल मेंटेनेंस चार्ज, लेट पेमेंट फीस, एनुअल परसेंट रेट, ओवरड्यू पेमेंट और ओवर लिमिट फीस आदि कई चार्ज भी लगते हैं। आपको शॉपिंग क्रेडिट कार्ड खरीदते समय इन चार्ज के साथ नियम व शर्तों का भी ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें - Festive Season के दौरान कैसे करें Credit Card से शॉपिंग, इन बातों का रखें ध्यान

यह भी जानें

  • इस कार्ड पर आपको 50 दिनों का इंट्रेस्ट फ्री पीरियड का लाभ मिलता है। इसका मतलब है कि आप जब बिल जनरेट होता है तो आपको पास 3 हफ्ते का समय होता है कि आप इस समय तक बिल का भुगतान कर सकते हैं।
  • इस कार्ड पर रेगुलर क्रेडिट कार्ड की तुलना में रिवॉर्ड प्वाइंट्स जल्दी मिलते हैं। इन प्वाइंट्स को आप तेजी से रिडीम कर सकते हैं।
  • इस तरह के कार्ड पर बैंक का ब्रांड के साथ टाई-अप होता है। ऐसे में आपको कुछ स्पेशल ब्रांड पर एक्स्ट्रा डिस्काउंट मिलता है। आप सेल और डिस्काउंट के मौके पर डबल छूट का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस कार्ड पर आप आसानी से ईएमआई का लाभ पा सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको बिल का भुगतान करने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना होगा।