Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Festive Season में शॉपिंग कर बचाना है ज्यादा पैसा, तो अपनाएं ये ट्रिक

त्यौहारों के मौसम में खरीदारी की चाह बढ़ जाती है। त्यौहार में प्रमुख ब्रांडों और ई-कॉमर्स कंपनियों की ओर से कई तरह के ऑफर दिए जाते हैं। त्यौहार में ज्यादा से ज्यादा छूट लेने की कोशिश करें। किसी भी अतिरिक्त बैंक छूट ऑफ़र और कूपन की जांच करना जरूरी है।

By NiteshEdited By: Updated: Fri, 13 Aug 2021 08:31 AM (IST)
Hero Image
shopping during festive season 5 tips to make the most of deals online

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। त्यौहारों के मौसम में खरीदारी की चाह बढ़ जाती है। त्यौहार में प्रमुख ब्रांडों और ई-कॉमर्स कंपनियों की ओर से कई तरह के ऑफर दिए जाते हैं। सेबी रजिस्‍टर्ड इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइर जितेंद्र सोलंकी कहते हैं कि उत्पादों और विकल्पों की बड़ी रेंज के साथ, खरीदारी की योजना बनाना जरूरी है। खरीदारी के समय कुछ ऐसी बातें हैं जिनका ध्यान रखने से अच्छा, खासा फायदा मिल जाएगा।

जितेंद्र सोलंकी ने कहा, बिक्री की शुरुआत में सबसे अच्छे स्टॉक और उत्पाद उपलब्ध रहते हैं, और बिक्री के पहले दिन का लाभ उठाना जरूरी है। उपभोक्ताओं को यह याद रखना चाहिए कि प्रत्येक बीतते दिन के साथ ज्यादा छूट वाले उत्पादों की उपलब्धता कम होती जाती है।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं हुआ, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

खरीदारी की डिटेल लिस्ट बनाएं: उपभोक्ता बिक्री शुरू होने से पहले एक लिस्ट बना सकते हैं, जिसमें यह मेंशन हो कि क्या लेना है क्या नहीं। ये सभी कारक उपभोक्ताओं को फिल्टर का उपयोग करने और सटीक उत्पाद तक पहुंचने में मदद करेंगे जो वे खरीदना चाहते हैं।

जरूरत क्या है और इच्छा क्या है इसके बारे में पता होना चाहिए: एक्सपर्ट जितेंद्र सोलंकी कहते हैं, जरूरत क्या है और इच्छा क्या है, इसकी लिस्टिंग जरूरी है। 'ज़रूरतों और इच्छाओं' में फर्क होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: अब missed call करके भरवा सकते हैं LPG cylinder, मिस्ड कॉल के जरिये ही मिल जाएगा नया गैस कनेक्शन

ज्यादा से ज्यादा छूट का लाभ लेने की कोशिश करें: त्यौहार में ज्यादा से ज्यादा छूट लेने की कोशिश करें। किसी भी अतिरिक्त बैंक छूट ऑफ़र और कूपन की जांच करना जरूरी है। ये उपभोक्ताओं को त्योहारी खरीदारी के दौरान पूरी छूट को ज्यादा करने में मदद करेंगे।

आज के समय में प्रसिद्ध ब्रांड ऑनलाइन मिल जाते हैं। अब ऑनलाइन बहुत कुछ उपलब्ध है। इसलिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों का अंतर पता कर लेना जरूरी है।