Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bajaj Housing Finance IPO में पैसे लगाएं या नहीं, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय?

Bajaj Housing Finance IPO सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। इसे 11 सितंबर तक सब्सक्राइब किया जा सकेगा। इस आईपीओ से कंपनी का 6560 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ का प्राइस बैंड 66 से 70 रुपये तय किया है। आइए जानते हैं कि इस आईपीओ को ग्रे मार्केट (bajaj housing finance ipo gmp today) में कैसा रिस्पॉन्स मिल रहा है?

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 12:21 PM (IST)
Hero Image
Bajaj Housing Finance की स्टॉक मार्केट में एंट्री 16 सितंबर को होगी।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। बजाज ग्रुप की बजाज हाउसिंग फाइनेंस (Bajaj Housing Finance IPO) का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए आज (9 सितंबर) को खुल गया। इसे 11 सितंबर तक सब्सक्राइब किया जा सकेगा। बजाज इस आईपीओ से 6,560 करोड़ रुपये जुटाने वाली है। वह 104 एंकर निवेशकों से 1,758 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। इनमें मॉर्गन स्टैनली, नोमुरा और जेपी मॉर्गन जैसे बड़े नाम शामिल हैं। इन्हें 70 रुपये के भाव पर 25.11 करोड़ शेयर जारी हुए हैं।

Bajaj Housing Finance IPO का लेखाजोखा

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ को 9 से 11 सितंबर तक सब्सक्राइब किया जा सकेगा। इसका प्राइस बैंड 66 से 70 रुपये है। वहीं, लॉट साइज 214 शेयरों का है। इसका मतलब कि आपको अपर प्राइस बैंड के हिसाब से एक लॉट के लिए कम से कम 14,980 रुपये निवेश करना होगा। शेयरों का अलॉटमेंट 12 सितंबर को होगा और इसकी स्टॉक मार्केट में एंट्री 16 सितंबर को होगी।

इस आईपीओ के तहत 3,560.00 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे। वहीं, 42,85,71,429 शेयरों की ऑफर फॉर सेल विंडो के तहत बिक्री होगी। इसमें इसकी पैरेंट कंपनी बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) शेयर बेचेगी। ऑफर फॉर सेल का पैसा स्टॉक बेचने वाले शेयरहोल्डर्स को मिलेगा। वहीं नए शेयरों के पैसों का इस्तेमाल बजाज हाउसिंग फाइनेंस के कैपिटल बेस को बढ़ाने में होगा।

Bajaj Housing Finance IPO GMP today

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ को ग्रे मार्केट में काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसका GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) 56.70 रुपये है यानी आईपीओ निवेशकों को 81 फीसदी का लिस्टिंग गेन मिल सकता है। इसकी लिस्टिंग 120 रुपये से अधिक पर हो सकती है। ग्रे मार्केट एक अन-ऑफिशियल बाजार है, जहां आईपीओ की लिस्टिंग से पहले उसकी डिमांड का अंदाजा मिलता है। हालांकि, एक्सपर्ट का मानना है कि निवेशकों को ग्रे मार्केट के बजाय कंपनी के फंडामेंटल और वित्तीय सेहत के आधार पर ही इन्वेस्टमेंट का फैसला लेना चाहिए।

Bajaj आईपीओ पर एक्सपर्ट की क्या राय है?

बजाज हाउसिंग फाइनेंस को लेकर ज्यादा ब्रोकरेज का सकारात्मक रुझान है। उनका कहना है कि कंपनी की ग्रोथ काफी अच्छी है। इसकी सेल्स और प्रॉफिट में लगातार इजाफा हो रहा है। इसकी वित्तीय सेहत भी काफी मजबूत है। इसके सिर पर बजाज जैसे विशाल ग्रुप का हाथ है। वैल्यूएशन के मोर्चे पर एक्सपर्ट की थोड़ी बंटी हुई है। कुछ प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले इसका वैल्यूएशन अधिक है। लेकिन, अधिकांश इसके वैल्यूएशन को एकदम सही मान रहे हैं। उनका कहना है कि इस आईपीओ को न सिर्फ लिस्टिंग गेन, बल्कि लॉन्ग इन्वेस्टमेंट के लिहाज से भी सब्सक्राइब किया जा सकता है।

Bajaj Housing Finance क्या करती है?

बजाज हाउसिंग फाइनेंस की नींव 2008 में पड़ी। बजाज ग्रुप की यह कंपनी साल 2018 से घर बनवाने के लिए कर्ज दे रही है। कंपनी इंडिविजुअल और कॉर्पोरेट्स को घर और कमर्शियल स्पेस खरीदने में कस्टमाइज फाइनेंशियल सॉल्यूशन उपलब्ध करवाती है। बजाज ग्रुप व्हीकल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक गुड्स की मैन्युफैक्चरिंग करता है। Bajaj Housing Finance के पास 308,693 एक्टिव कस्टमर हैं। इनमें से 81.7 प्रतिशत ने कंपनी से होम लोन लिया है। कंपनी की देशभर में 215 ब्रांच हैं।

यह भी पढ़ें : इस सप्ताह IPOs की भरमार: 13 कंपनियों में निवेश के मौके; क्या मुनाफा कमाने का सही समय?