Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Silver Price Today: चांदी में जबरदस्त तेजी, बढ़कर करीब 96 हजार पर पहुंचा भाव, सोने की चमक भी रही जारी

सोने और चांदी की कीमत में मंगलवार को भी तेजी देखने को मिली है। 28 मई को चांदी के भाव में 3100 रुपये की तेजी रही। इस तेजी के साथ सिल्वर की कीमत प्रति किलो 95950 रुपये पर पहुंच गई है। बात करें सोने की तो इसमें 130 रुपये की बढ़त देखने को मिली है। यह बढ़त ग्लोबल ट्रेंड के चलते देखने को मिली है।

By Agency Edited By: Subhash Gariya Updated: Tue, 28 May 2024 06:37 PM (IST)
Hero Image
ग्लोबल रुझान के चलते सोने-चांदी की कीमतें बढ़ी

पीटीआई, नई दिल्ली। सोने और चांदी की कीमत में तेजी बरकार है। चांदी की कीमत में मंगलवार को 3100 रुपये की बढ़कर 95,950 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है। इसके साथ ही सोने के भाव 130 रुपये बढ़े हैं। इन दोनों के दामों में यह तेजी ग्लोबल रुझान के चलते देखने को मिली है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, चांदी की यह कीमत पिछले दो हफ्ते के सर्वाधिक स्तर पर पहुंच गई है। इससे पहले सोमवार को चांदी की कीमत 92,850 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ था। सोने के भाव की बात करें तो यह 130 रुपए चढ़कर 72,950 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। इससे पहले सोमवार को सोना प्रति दस ग्राम 72,820 रुपये पर बंद हुआ था।

ग्लोबल मार्केट में भी तेजी

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो कॉमेक्स पर सोना 2,346 डॉलर प्रति ओन्स के भाव पर ट्रेड कर रहा है। इसमें पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 2 डॉलर की तेजी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें: New Delhi Railway Station Closed: क्‍या वाकई नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन को बंद कर दिया जाएगा? रेलवे ने कही यह बात..

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर कॉमोडिटी एनालिस्ट सौमिल गांधी बताते हैं कि यूरोपीय बाजार में भी सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली है। इसके साथ ही वे कहते हैं कि अमेरिका में ट्रेडर्स महंगाई के डेटा का इंतजार कर रहे हैं। इस डेटा के आने के बाद फेड अपनी ब्याज दरों पर फैसला करेगा। इस बीच निवेशक सोने पर निवेश कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी के दाम 31.50 डॉलर प्रति ओन्स पर पहुंच गए हैं। मार्केट एक्सपर्ट की माने तो चांदी के भाव में तेजी का यह दौर आगे कुछ दिनों तक ऐसे ही चलेगा।

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की चेतावनी, 31 मई तक कर लें ये काम, नहीं तो चुकाना पड़ेगा ज्यादा टैक्स