Move to Jagran APP

Gold -Silver Price: फिर से बढ़ गई चांदी की कीमत मगर गिर गए सोने के दाम, रोज नए रिकॉर्ड बना रहा सिल्वर

चांदी की कीमतें लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड तोड़ तेजी के साथ शुक्रवार को 89000 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं जबकि सोने की कीमतें 150 रुपये गिरकर 73900 रुपये प्रति 10 पर आ गईं। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कॉमेक्स पर सोना हाजिर 2380 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 17 May 2024 07:25 PM (IST)
Hero Image
आज फिर बढ़ें चांदी के दाम, सोने में आई गिरावट

पीटीआई, नई दिल्ली। विदेशी बाजारों में मजबूती के रुझान के अनुरूप ग्राम स्थानीय बाजार में चांदी की कीमतें लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड तोड़ तेजी के साथ शुक्रवार को 89,000 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं, जबकि सोने की कीमतें 150 रुपये गिरकर 73,900 रुपये प्रति 10 पर आ गईं।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में चांदी की कीमतें 300 रुपये उछलकर 89,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गईं। पिछले सत्र में यह 88,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। इस बीच सोने की कीमतें 150 रुपये गिरकर 73,900 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गईं। पिछले सत्र में यह 74,050 रुपये पर बंद हुआ था। 

सोने की कीमतों में गिरावट

शुक्रवार को सोने की कीमतों में गिरावट आई क्योंकि अमेरिकी डॉलर और अमेरिकी ट्रेजरी की पैदावार कई सप्ताह के निचले स्तर से उबर गई। अमेरिकी डॉलर सूचकांक वर्तमान में पिछले बंद के मुकाबले 0.22 प्रतिशत अधिक है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि व्यापारियों ने ब्याज दरों के भविष्य के मार्ग का पुनर्मूल्यांकन किया, जिससे अमेरिकी डॉलर और पैदावार में सुधार हुआ, अमेरिकी फेड के नीति निर्माताओं ने कम उधार लेने की लागत को उचित ठहराने के लिए अमेरिकी मुद्रास्फीति को और कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया और संकेत दिया कि विस्तारित अवधि के लिए उधार लेने की लागत अधिक रहनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें - साल के अंत तक भारत-रूस में होगा वीजा फ्री आने जाने का समझौता, भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करना चाहता है रूस

विदेशों में घटी सोने की कीमत 

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, कॉमेक्स पर सोना हाजिर 2,380 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 6 अमेरिकी डॉलर कम है।

सत्र में अब तक सोने में मजबूती के साथ कारोबार देखा जा रहा है और सप्ताह का अंत सकारात्मक रहने की संभावना है, क्योंकि अमेरिका से हाल ही में जारी आर्थिक आंकड़ों में आर्थिक गतिविधियों में मंदी के संकेत दिख रहे हैं, जबकि मुद्रास्फीति फिर से कम होने लगी है।

ब्लिंकएक्स और जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च (कमोडिटी एंड करेंसी) के उपाध्यक्ष प्रणव मेर ने कहा  कि  अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा जल्द ब्याज दर में कटौती के लिए दांव बढ़ाया जा रहा है।

हालांकि, चांदी बढ़त के साथ 29.65 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। पिछले कारोबार में यह 29.55 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था।

एलकेपी सिक्योरिटीज में कमोडिटी और करेंसी के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतीन त्रिवेदी ने कहा कि मौजूदा स्तरों पर, सोना थोड़ा अधिक खरीदा हुआ लगता है। ब्याज दरों में कटौती के समय को लेकर अनिश्चितता और अमेरिका में लंबे समय तक उच्च दरों की संभावना ऐसे कारक हैं जो डॉलर की खरीदारी को स्थिर रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें -World Economy: वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए चुनौतियां बढ़ीं, संयुक्त राष्ट्र ने बताया कितनी रहेगी विकास दर