Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Singapore Airlines: सिंगापुर एयरलाइंस ने पहली छमाही में रिकार्ड लाभ दर्ज किया

Singapore Airlines Update News सिंगापुर एयरलाइंस ने सितंबर में समाप्त अवधि के दौरान 1.23 बिलियन (USD876 मिलियन) का रिकॉर्ड पहली छमाही परिचालन लाभ दर्ज किया। यह SGD 678 मिलियन का अब तक का सबसे अच्छा तिमाही लाभ भी है

By AgencyEdited By: Sanjeev TiwariUpdated: Mon, 07 Nov 2022 08:57 AM (IST)
Hero Image
सिंगापुर एयरलाइंस पहली छमाही परिचालन लाभ दर्ज किया

सिंगापुर,एजेंसी। सिंगापुर एयरलाइंस ने सितंबर में समाप्त अवधि के दौरान 1.23 बिलियन (USD876 मिलियन) का रिकॉर्ड पहली छमाही परिचालन लाभ दर्ज किया। यह SGD 678 मिलियन का अब तक का सबसे अच्छा तिमाही लाभ भी है, जो लगभग 15 साल पहले 2007-08 की तीसरी तिमाही में हासिल किए गए SGD 674.6 मिलियन से अधिक है।

एक साल पहले इसी अवधि के लिए, एयरलाइंस को पहली छमाही के लिए SGD 602 ​​मिलियन का नुकसान हुआ और अप्रैल में शुरू होने वाली अपनी वित्तीय रिपोर्टिंग अवधि की दूसरी तिमाही के लिए SGD 345 मिलियन का नुकसान हुआ।

वित्तीय वर्ष 2021-22 में इसी अवधि में SGD 837 मिलियन के शुद्ध नुकसान की तुलना में आधे के लिए शुद्ध लाभ SGD 927 मिलियन (USD660 मिलियन) पर आ गया है। यह लाभ ऐसे समय में आय़ा है जब कई देशों में सीमा रोक के साथ कई प्रतिबंध लगे थे।

अक्टूबर के मध्य में, सिंगापुर एयरलाइंस, जिसकी भारतीय एयरलाइन विस्तारा में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है, ने एक प्रेस बयान में बताया था कि दोनों कंपनियों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए अपने साथी टाटा के साथ गोपनीय चर्चा कर रहे हैं।

सिंगापुर एयरलाइंस को कैसे हुआ फायदा

अप्रैल 2022 में सिंगापुर को पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए फिर से खोलने के बाद हवाई यात्रा की मांग तेज हो गई। इसके साथ ही कई देशों हवाई यात्रियों के लिए सीमा प्रतिबंधों में ढील दी गई। इसने यात्रा की मांग में वृद्धि हुई।  परिणामस्वरूप हवाई टिकट की कीमतों में वृद्धि हुई जिससे सिंगापुर एयरलाइंस को फायदा हुआ।

इन देशों के लिए उड़ान बढ़ाने की योजना 

पूर्वी एशियाई देशों द्वारा यात्रा प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील देने की उम्मीद के साथ साल के अंत में यात्रा की मांग बढ़ सकती है। ऐसे में सिंगापुर एयरलाइंस आने वाले महीनों में जापान, चीन और इंडोनेशिया के विभिन्न गंतव्यों के लिए उड़ानें बढ़ाने की योजना बना रही है। इसके साथ ही केबिन क्रू और पायलट की भर्ती में भी तेजी लाएगा।

36 देशों के 100 गंतव्यों को कर रहा कवर

समूह के यात्री नेटवर्क ने 36 देशों और क्षेत्रों में 100 गंतव्यों को कवर किया है, जिसमें एसआईए 74 गंतव्यों की सेवा प्रदान कर रहा है। इसके साथ ही 48 गंतव्यों में स्कूट सर्विंग प्रदान कर रहा था। वहीं कार्गो नेटवर्क में 107 गंतव्य शामिल थे।