Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Small Savings Schemes Interest Rate 2023: दिसंबर तिमाही के लिए किस स्कीम में मिल रहा है ज्यादा ब्याज, जानिए कहां मिलेगा अधिक मुनाफा

Small Savings Schemes Interest Rate 2023 केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही (1 अक्टूबर से 31 दिसंबर) के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों की संशोधित सूची की घोषणा की। इसके अनुसार दिसंबर अवधि के लिए पांच साल की रिकरिंग डिपॉजिट योजना की ब्याज दर में वृद्धि की गई है। वहीं अन्य छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दर को बरकरार रखा गया है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 18 Oct 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
इन स्कीम का ब्याज दर सामान्य तौर पर बैंक एफडी से ज्यादा होता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली: हाल ही में केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष 24 की तिसरी तिमाही (1 अक्टूबर-31 दिसंबर) तक के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम (Small savings schemes) के लिए ब्याज दरों कि रिवाइज लिस्ट जारी की थी।

सरकार द्वारा पेश की गई नई ब्याज दर की लिस्ट में दिसंबर तिमाही के लिए पांच साल की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर सरकार ने ब्याज दर को बढ़ाया है। वहीं अन्य सभी छोटी बचत योजनाओं के लिए सरकार की ओर से ब्याज दर को बरकरार रखा गया है।

इससे पहले कि आप लेटेस्ट इंटरेस्ट रेट देखें पहले जानिएय ये स्मॉल सेविंग स्कीम क्या है। सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम यानी छोटी बचत योजना के लिए हर तिमाही ब्याज दर की समीक्षा करती है।

ये भी पढ़ें: DA Hike: दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों पर मेहरबान हुई 'लक्ष्मी', मोदी सरकार ने डीए में की 4% की बढ़ोतरी

क्या है स्मॉल सेविंग स्कीम?

स्मॉल सेविंग स्कीम केंद्र सरकार द्वारा चलाया जाता है। यह स्कीम देश के हर उम्र के नागरिकों को नियमित रूप से बचत के लिए प्रोत्साहित करता है। इन स्कीम का ब्याज दर सामान्य तौर पर बैंक एफडी से ज्यादा होता है। इतना ही नहीं ये स्कीम टैक्स बेनिफिट के साथ भी आते हैं।

वर्तमान में सरकार 9 तरह की छोटी बचत योजना चला रही है जिनके नाम हैं, पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (MSSC), किसान विकास पत्र (KVP), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS), सेविंग डिपॉजिट; 1,2,3 और 5 साल के लिए एफडी और 5 साल के लिए रेकरिंग डिपॉजिट

किसमें स्कीम में कितना मिल रहा है ब्याज?

लेटेस्ट ब्याज दर 1 अक्टूबर 2023 से 31 दिसंबर तक के लिए है।

स्कीम का नाम 1 जुलाई से 30 सिंतबर 2023 तक के लिए ब्याज दर (% p.a) 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2023 के लिए ब्याज दर (% p.a)
पब्लिक प्रोविडेंड फंड 7.1 7.1
सुकन्या समृद्धि योजना 8.0 8.0
महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट 7.5 7.5
किसान विकास पत्र 7.5 (115 महीनों मेच्यौर होने वाली) 7.5 (115 महीनों मेच्यौर होने वाली)
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 7.7 7.7
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 8.2 8.2
सेविंग डिपॉजिट 4.0 4.0
1 साल की एफडी 6.9 6.9
2 साल की एफडी 7.0 7.0
3साल की एफडी 7.0 7.0
5 साल की एफडी 7.5 7.5
5 साल की रेकरिंग डिपॉजिट 6.5  6.7

स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने के फायदे

  • चूंकि यह स्कीम सरकार द्वारा समर्थित है इसलिए निवेशक अपने निवेश पर सुनिश्चित रिटर्न पा सकते हैं।
  • इनमें से कई छोटी बचत योजनाएं जैसे पीपीएफ और एससीएसएस में आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।
  • आपको आईटी अधिनियम की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का लाभ मिलता है।

Disclaimer: (यह जानकारी प्राप्त सूचनाओं पर आधारित है, कृपया निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की राय जरूर लें और अपने जोखिम पर ही निवेश करें।)