Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM GatiShakti प्लान का हिस्सा होगा सामाजिक क्षेत्र का बुनियादी ढांचा: DPIIT सचिव

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत डीपीआईआईटी के साथ फिक्की द्वारा पीएम गतिशक्ति शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में डीपीआईआईटी सचिव राजेश कुमार सिंह ने सभा को संबोधित किया।उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सामाजिक क्षेत्रों को कवर करने की योजना पर काम कर रही है। अब अस्पतालों आंगनवाड़ी स्कूलों और कॉलेजों सामाजिक क्षेत्रों को भी कवर किया जाएगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 31 Jan 2024 10:21 AM (IST)
Hero Image
PM GatiShakti प्लान का हिस्सा होगा सामाजिक क्षेत्र का बुनियादी ढांचा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत डीपीआईआईटी के साथ फिक्की द्वारा पीएम गतिशक्ति शिखर सम्मेलन' आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में डीपीआईआईटी सचिव राजेश कुमार सिंह ने सभा को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सामाजिक क्षेत्रों को कवर करने की योजना पर काम कर रही है। जहां अभी तक सरकार का ध्यान बुनियादी ढांचे पर होता था।

वहीं, अब अस्पतालों, आंगनवाड़ी, स्कूलों और कॉलेजों सहित सामाजिक क्षेत्रों को भी कवर किया जाएगा।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सभा को संबोधित करते हुए, सिंह ने कहा कि मजबूत विकास को मजबूत राजनीतिक नेतृत्व, मजबूत व्यापक आर्थिक प्रबंधन और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में अद्वितीय निवेश द्वारा प्रेरित किया जाता है।

पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान एक दृष्टिकोण

पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान एक दृष्टिकोण है जो परियोजनाओं के एकीकृत और सिंक्रनाइज़ कार्यान्वयन को सक्षम बनाता है।

इस राष्ट्रीय मास्टर प्लान को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 13 अक्टूबर, 2021 को लॉन्च किया गया था।

फिक्की द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार पीएम गतिशक्ति यह सुनिश्चित करती है कि हम प्रतिक्रियाशील योजना के बजाय प्रो-एक्टिव योजना बनाएं।

हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि अंतिम मील कनेक्टिविटी की योजना पहले से बनाई जाए।

एरिया प्लानिंग पर भी ध्यान केंद्रित

डीपीआईआईटी सचिव राजेश कुमार सिंह ने कहा कि अब हम न केवल नेटवर्क प्लानिंग और सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर बल्कि एरिया प्लानिंग पर भी ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।

विचार यह सुनिश्चित करना है कि पूरे भीतरी इलाकों के लिए एक संतृप्ति कवरेज और बुनियादी ढांचे की योजना बनाई जाए जो निवेश से जुड़ा हो।

उन्होंने कहा कि हम इस पहल को देश भर के सभी जिलों में शुरू करने की योजना बना रहे हैं और सभी जिला कलेक्टरों के पास डेटा तक पहुंच होगी।

ये भी पढ़ेंः सस्ता होगा मोबाइल फोन! बजट से पहले सरकार ने दिया तोहफा, किया ये अहम एलान

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बनेगा भारत

सचिव ने कहा कि भारत, सामान्य व्यवसाय परिदृश्य में, हर दो साल में सकल घरेलू उत्पाद में 0.75 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर जोड़ सकता है।

उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि भारत 2025 के अंत तक 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर और 2030 तक 7 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।