Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paytm को बड़ा झटका! सरकारी एजेंसी ने शुरू की पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगे आरोपों की जांच

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) पर वित्तीय अनुपालन का आरोप लगाया गया है। इस आरोप को लेकर अक्सर पेटीएम ने जवाब दिया है। अब रॉयटर्स एजेंसी के अनुसार भारत की वित्तीय अपराध से लड़ने वाली एजेंसी वन 97 कम्युनिकेशंस (PAYTM) पर लग रहे आरोपों की जांच कर रही है। वह कंपनी से इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन की डिटेल्स मांग रही है। पढ़ें पूरी खबर...

By Agency Edited By: Priyanka KumariUpdated: Wed, 14 Feb 2024 05:05 PM (IST)
Hero Image
Paytm को बड़ा झटका! (जागरण फाइल फोटो)

 रॉयटर्स, नई दिल्ली। 31 जनवरी 2024 को केद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) को वित्तीय अनुपालन के तहत बैन करने का निर्देश दिया था। इस निर्देश के बाद अब रॉयटर्स एजेंसी के अनुसार भारत की वित्तीय अपराध से लड़ने वाली एजेंसी देश के सबसे बड़े भुगतान ऑपरेटरों में से एक वन 97 कम्युनिकेशंस (PAYTM) की इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक से विदेशी लेनदेन पर विवरण मांग रही है।

फरवरी महीने की शुरुआत में रॉयटर्स ने बताया था कि प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने विदेशी मुद्रा नियमों के उल्लंघन के संदेह में वन 97 कम्युनिकेशंस, जिसे पेटीएम के नाम से भी जाना जाता है, की जांच शुरू की थी। फर्म ने विदेशी मुद्रा उल्लंघन के आरोपों से इनकार किया था।

पेटीएम और प्रवर्तन निदेशालय ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया।

नई दिल्ली में एक सरकारी सूत्र ने कहा यह एक प्रारंभिक परीक्षा है।

जांच एजेंसी ने सबसे पहले भारतीय रिजर्व बैंक से अधिक जानकारी मांगी थी, जिसने लगातार और गंभीर पर्यवेक्षी चिंताओं का हवाला देते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी तक अपना अधिकांश कारोबार बंद करने का आदेश दिया था।

बता दें कि केंद्रीय बैंक के आदेश के बाद से पेटीएम को अपने बाजार मूल्य का लगभग 55 फीसदी नुकसान हुआ है। बुधवार को कंपनी के शेयर करीब 10 फीसदी गिर गए।