Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sovereign Gold Bond पर भी मिलता है लोन, जानिए प्रोसेस और इंटरेस्ट रेट

Sovereign Gold Bond देश में गोल्ड निवेश के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा यह आपात स्थिति में भी काफी मदद करता है। आज हम फिजिकल के साथ डिजिटल गोल्ड भी खरीद सकते हैं। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या Sovereign Gold Bond पर लोन ले सकते हैं। इस आर्टिकल में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sat, 25 Nov 2023 06:50 PM (IST)
Hero Image
Sovereign Gold Bond पर भी मिलता है लोन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। गोल्ड को शुभ के साथ इन्वेस्ट के लिए भी काफी पसंद किया जाता है। इसके अलावा आपात स्थिति में इसे बेचकर यह काफी मदद भी करता है। अब तो गोल्ड को गिरवी रखकर के हम आसानी से लोन लेकर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। अब हम फिजिकल गोल्ड के साथ डिजिटल गोल्ड भी खरीद सकते हैं।

ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या हम डिजिटल गोल्ड को भी गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं? आइए, इस सवाल का जवाब इस लेख में जानते हैं।

यह भी पढ़ें- Share Allotment क्या होता है, IPO में शेयर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

क्या Sovereign Gold Bond पर लोन ले सकते हैं?

आपको बता दें कि हां, आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर भी लोन ले सकते हैं। जिस तरह से हम स्टॉक या शेयर की मदद से लोन लेते हैं। ठीक, उसी प्रकार हम एसजीबी के जरिये बैंक. वित्तीय संस्थान या गैर-बैंकिंग कंपनियों से लोन ले सकते हैं। इस लोन में एसजीबी एक सिक्योरिटी के तौर पर काम करेगी। इस लोन का मूल्य अनुपात वही होगा जो आरबीआई द्वारा समय-समय पर तय किया जाता है।

ग्राहक को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत लोन मिलेगा या नहीं यह पूरा अधिकार बैंक या वित्तीय संस्थान का होगा। आप अपनी जरूरतों या फिर खर्चों को पूरा करने के लिए लोन ले सकते हैं। बैंक एसजीबी को डीमैट या फिर भौतिक दोनों तरह से स्वीकार कर सकती है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें।

एसजीबी पर कितना लोन मिलेगा

देश के सभी बैंक एसजीबी पर अलग-अलग राशि में लोन देते हैं। उदाहरण के तौर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया () 20,000 रुपये से 20 लाख रुपये तक का लोन अप्रूव करती है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक () 50,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन देती है। इसी तरह यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भी 50,000 रुपये से 25 लाख रुपये तक का लोन देती है।

इन बैंकों की तरह बाकी बैंक के मार्जिन अलग होते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • देश के कुछ बैंक केवल एसजीबी डीमैट पर ही लोन देती है। ऐसे में आपको लोन लेने से पहले उसकी जांच जरूर करनी चाहिए।
  • वहीं कई बैंक डिमटेरियलाइज्ड रूप में रखे गए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर ही लोन देता है। वहीं कई बैंक फिजिकल सर्टिफिकेट फॉर्म के साथ-साथ डीमैट फॉर्म को भी गिरवी रखता है।
  • आपको लोन लेने से पहले उनके नियम व शर्तों का ध्यान रखने की जरूरत है।
  • कई बैंक लोन पर प्रोसेसिंग फीस भी लेते हैं। आपको बैंकों की तुलना करने के बाद ही लोन लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Booking Coach in Train: एक सीट के साथ ही पूरा कोच भी हो सकता है बुक, जानिए कोच बुकिंग के लिए रेलवे के नियम