Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sovereign Gold Bond में इन चार वजहों से कर सकते हैं निवेश, पोर्टफोलियो में सोना जोड़ने का हो सकता है सही समय

Sovereign Gold Bond बीते बुधवार को केंद्रीय बैंक आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5923 प्रति ग्राम तय की है। ऑनलाइन निवेश करने वालों के लिए केंद्रीय बैंक ने 50 रुपये प्रति ग्राम की डिस्काउंट का भी एलान किया है। निवेशकों के लिए अपने पोर्टफोलियो में सोना जोड़ने का यह सही समय हो सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सोने में निवेश का बेहतर तरीका बनता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
Sovereign Gold Bond में इन चार वजहों से कर सकते हैं निवेश

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Sovereign Gold Bond: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी सीरीज आज खुल चुकी है। सोने में निवेश करने का यह अच्छा मौका हो सकता है। यह सीरीज सब्सक्राइबर्स के लिए लिए 15 सितंबर तक खुली हुई है। यानी कि निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश किया जा सकता है।

बीते बुधवार को केंद्रीय बैंक आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,923 प्रति ग्राम तय की है। ऑनलाइन निवेश करने वालों के लिए केंद्रीय बैंक ने 50 रुपये प्रति ग्राम की डिस्काउंट का भी एलान किया है।

सोने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो अपने फायदे की बातों को इस आर्टिकल में समझ सकते हैं-

ज्यादा ब्याज दर

जानकारों की मानें तो यूएस सेंट्रल बैंक को लेकर माना जा रहा है कि यह अपने रेट हाईक साइकल को खत्म करने के स्टेज में है।थ ऐसे में यह सोने में निवेश के लिए एक अच्छी खबर हो सकती है, क्योंकि सोने की कीमत पर ज्यादा ब्याज की दर मिल सकेगी।

सोना एक सुरक्षित विकल्प

दुनिया भर के सेंट्रल बैंक सोने को भारी मात्रा में जमा कर रहे हैं। बढ़ती आर्थिक अनिश्चितताओं और डी-डॉलरीकरण के बढ़ते दबाव के बीच ऐसा करना एक सही फैसला हो सकता है। सोने को एक सुरक्षित एसेट माना जा सकता है।

सोना हर स्थिति में एक आकर्षण

सुरक्षित निवेश के रूप में सोने को एक बेहतर विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। कमजोर वैश्विक अर्थव्यवस्था की चिंता के बीच भी सोना सुरक्षित निवेश के विकल्पों में एक आकर्षण रहने की उम्मीद की जा रही है। इतना ही नहीं, मुद्रास्फीति और आर्थिक अस्थिरता के खिलाफ सोना एक बचाव के रूप में देखा जा रहा है।

सोने में निवेश का बेहतर तरीका

निवेशकों के लिए अपने पोर्टफोलियो में सोना जोड़ने का यह सही समय हो सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सोने में निवेश का बेहतर तरीका बनता है। सोने की कीमतों की बात करें तो यह 61,845 प्रति 10 ग्राम उच्चतम स्तर से नीचे आ चुकी हैं।

ये भी पढ़ेंः शुद्ध सोना खरीदना है तो Sovereign Gold Bond में करें निवेश, पेपर गोल्ड से भी होती है बंपर कमाई