Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sovereign Gold Bond Scheme: कल से 5 दिनों के लिए सस्ता खरीद सकते हैं गोल्ड, जानें क्या है इसका भाव

SGB Scheme आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह सस्ते में सोना खरीदे। कई लोग बस गोल्ड के सस्ते होने का इंतजार कर रहे हैं। निवेश करने के लिए गोल्ड को काफी पसंद किया जाता है। अगर आप भी गोल्ड में निवेश करते हैं तो आपको पता होगा कि आप डिजिटल गोल्ड में भी निवेश कर सकते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 10 Sep 2023 04:30 PM (IST)
Hero Image
कल से 5 दिनों के लिए सस्ता खरीद सकते हैं गोल्ड

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) शुरू की है। इस स्कीम के जरिये लोगों डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं। यह स्कीम कई किस्त में खुलती है। बैंक ने जानकारी दी है कि वह 11 सितंबर 2023 को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की अगली किस्त खोलेंगे। बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत प्रति 10 ग्राम के लिए 5,923 रुपये निर्धारित की है।

अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आप 15 सितंबर 2023 (शुक्रवार) तक निवेश कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप 11 सितंबर से 15 सितंबर तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को सब्सक्राइब कर सकते हैं। जो भी इस बॉन्ड के लिए आवेदन करते हैं उन्हें एक तरह का ऑनलाइन डॉक्यूमेंट मिलेगा।

ये भी पढ़ें - गोल्ड में निवेश करने के कितने हैं तरीके? SGB और Gold Mutual Fund में पैसा लगाने से पहले जान लें सभी नियम

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में मिलेगा डिस्काउंट

केंद्रीय बैंक ने ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन देने वाले निवेशकों को डिस्काउंट देने का भी ऐलान किया है। बैंक ने बताया है कि वह प्रति 10 ग्राम पर 50 रुपये का डिस्काउंट देंगे। ऐसे में डिस्काउंट के बाद बॉन्ड की कीमत 5,873 रुपये प्रति 10 ग्राम हो जाएगी। कई निवेशकों कंफ्यूज होते हैं कि आखिर इस बॉन्ड को कैसे खरीद सकते हैं?

गोल्ड बॉन्ड कैसे खरीदें

कई बैंक ग्राहकों को गोल्ड बॉन्ड खरीदने की सुविधा देते हैं। आप एसबीआई (SBI) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के नेट बैंकिंग से भी गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। इसके अलावा कई निवेशक आरबीआई, एनएसई, बीएसई और पोस्ट ऑफिस के जरिये भी इसे खरीद सकते हैं। आप स्टॉक एक्सचेंज पर इन बॉन्ड को बेच सकते हैं।

ये भी पढ़ें - Tax Rules for Gold: ज्वेलरी, गोल्ड ईटीएफ और SGB की बिक्री पर कितना लगता है टैक्स, जानिए क्या है इसके नियम

कितना करें इन्वेस्ट

इस गोल्ड बॉन्ड में आपको कम से कम 1 ग्राम खरीदना होगा। वहीं एक निवेशक 4 ग्राम गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है और एचयूएफ (HUF) 4 ग्राम तक गोल्ड खरीद सकता है। इसके अलावा ट्रस्टों और सामान संस्थाएं अधिकतम 20 किलोग्राम तक निवेश कर सकते हैं।

गोल्ड बॉन्ड पर निवेशकों को 2.50 फीसदी की ब्याज दर का लाभ मिलता है। यह ब्याज हर 6 महीने के बाद दिया जाता है।